scriptLockdown 2.0: 20 अप्रैल बाद कैसे मिलेगी लॉकडाउन में ढील, समझिए पूरा गणित | Lockdown 2.0: How to get relaxation in Lockdown after April 20? | Patrika News

Lockdown 2.0: 20 अप्रैल बाद कैसे मिलेगी लॉकडाउन में ढील, समझिए पूरा गणित

locationनई दिल्लीPublished: Apr 14, 2020 12:12:09 pm

Submitted by:

Naveen

-Lockdown 2.0: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Modi ) ने कहा कि 20 अप्रैल तक सभी राज्यों के हर शहर, कस्बे, क्षेत्र को परखा जाएगा।-कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन ( Lockdown 2.0 India ) बढ़ा दिया गया है।-20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों के लिए शर्तों के साथ अनुमति दी जा सकती है।

Lockdown 2.0: How to get relaxation in Lockdown after April 20?

नई दिल्ली।
कोरोना वायरस ( coronavirus ) के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन ( Lockdown 2.0 India ) बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( pm modi ) ने कहा कि कोरोना ( COVID-19 ) को रोकने के लिए लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) बढ़ाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल तक सभी राज्यों के हर शहर, कस्बे, क्षेत्र को परखा जाएगा। मूल्यांकन किया जाएगा कि वहां लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है या नहीं ? अगर इस अग्नि परीक्षा में सफल होते हैं तो उस इलाके में लॉकडाउन में ढील दी जा सकती है। लेकिन, इस दौरान अनुमति सशर्त होगी। बाहर निकलने के नियम बहुत सख्त होंगे। नियम टूटने की स्थिति में छूट वापस ले ली जाएगी।

पास करनी होगी अग्निपरीक्षा
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि अगला एक हफ्ता अग्निपरीक्षा का होगा। इसमें केन्द्र सरकार और राज्य सरकारें लोगों की हर गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखेंगी। जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे और अपने यहां हॉट स्पॉट ( Corona Hotspot ) नहीं बनने देंगे। वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों के लिए शर्तों के साथ अनुमति दी जा सकती है। इसका सीधा मतलब है कि अब लोगों की गतिविधियों पर लॉकडाउन के नियमों में सख्ताई और ढिलाई निर्भर करेंगी।

Lockdown 2.0: सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के नियम खुद पर करेंगे लागू तो कोरोना से जीतेंगे जंग

h.jpg

20 अप्रैल को रिपोर्ट के बाद होगा फैसला
20 अप्रैल को हर क्षेत्र की रिपोर्ट के आधार पर लॉकडाउन में छूट देने का फैसला किया जाएगा। रिपोर्ट में इलाके कि वर्तमान स्थिति जैसे कोरोना मरीजों की संख्या, छह दिन में कितने मामले सामने आए। लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंडिंस का सख्ताई से पालना हुआ या नहीं, के आधार पर ही फैसला होगा। पीएम मोदी ने कहा कि कल यानी बुधवार को सरकार की ओर से इस बारे में विस्तृत गाइडलाइंस जारी की जाएगी।

Lockdown 2 : 3 मई तक नहीं चलेंगी ट्रेनें, रेल मंत्रालय ने किया ऐलान

आप साथ दें तो हारेगा कोरोना
प्रधानमंत्री ने संबोधन में कहा कि सबको साथ मिलकर कोरोना को हराना है। उन्होंने ने लोगों से 7 बातों पर साथ मांगा…
1- घर के बुजुर्गों को विशेष ध्यान रखें।
2- लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन। घर में बने फेस कवर और मास्क का जरूरी रूप से उपयोग करें।
3- अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के निर्देश का पालन करें।
4- कोरोना संक्रमण का फैलान रोकने में मदद के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।
5- जितना हो सके, उतने गरीब परिवार की देखरेख करें। खाने की जरूरत पूरी करें।
6- अपने व्यवसाय और साथ काम करने वालों को नौकरी से न निकालें।
7- देश के कोरोना योद्धाओं, डाक्टर्स, नर्स, पुलिस, सफाईकर्मी सभी लोगों को सम्मान करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो