Lockdown 4.0 के नियमों का आज होगा ऐलान! टैक्सी सर्विस समेत इन कामों में मिल सकती है छूट

  • 17 मई को खत्म हो रहा है लॉकडाउन का तीसरा चरण
  • गृह मंत्रालय आज जारी कर सकता है लॉकडाउन 4 के नियम
  • कारखानों और उद्योगों को भी मिल सकती है अनुमति

लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को खत्म हो रहा है। इसे जारी रखने यानी लॉकडाउन 4 लागू करने के लिए आज घोषणा हो सकती है। पीएम नरेंद्र मोदी इस बारे में अपने पिछले संबोधन में संकेत दे चुके हैं। उन्होंने यह बात भी कही थी कि लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) पिछले तीनों लॉकडाउन से बिलकुल अलग होगा। लॉकडाउन का चौथा चरण इसलिए भी अलग होगा कि इसकी घोषणा के लिए पीएम देश को संबोधित नहीं करेंगे। इसके लिए केवल नई गाइडलाइन जारी की जाएंगी। एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि- गृह मंत्रालय (MHA) शनिवार को लॉकडाउन के चौथे चरण का की घोषणा कर सकता है।

Coronavirus:अस्पतालों में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

लॉकडाउन 4 में मिल सकती है और अनुमति

लॉकडाउन का पहला चरण 14 अप्रैल को समाप्त होने वाला था, लेकिन इससे पहले इसे 3 मई और फिर 17 मई तक बढ़ा दिया गया। लॉकडाउन के तीसरे चरण में कुछ कामों को छूट दी गई है। देश की अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। अब उम्मीद की जा रही है कि लॉकडाउन के चौथे चरण में सरकार अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए कुछ और छूट दे सकती है।

बसों-टैक्सियों का शुरू हो सकता है संचालन

जानकारी के अनुसार- लॉकडाउन 4 में ग्रीन जोन में परिवहन और उद्योगों को चलाने संबंधी राज्यों को और छूट दी जा सकती है। ग्रीन जोन में सार्वजनिक परिवहन जैसे बसों, टैक्सियों के संचालन को भी छूट दी जा सकती है।

वंदे भारत मिशन का दूसरा चरण कल से, 30 हजार भारतीयों को लाया जाएगा स्वदेश

शर्तों के साथ शुरू होंगी कारखनों-उद्योगों की गतिविधियों

लॉकडाउन चौथे चरण में कारखानों या उद्योगों को फिर से शुरू करने की छूट दी जा सकती है। लेकिन मजदूरों को लाने-ले जाने के लिए अधिकारियों को राज्य के लिए आवश्यक व्यवस्था करनी होगी। क्योंकि यात्री ट्रेनों को फिलहाल नहीं चलाया जाएगा। मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए अभी केवल स्पेशल और श्रमिक ट्रेनें ही चलाई जाएंगी। स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर भी चर्चा चल रही है।

चुनिंदा रूट पर शुरू होगी घरेलू हवाई सेवा!

इसके अलावा 18 मई से चुनिंदा रूट पर घरेलू हवाई सेवा को मंजूरी दिए जाने की संभावना है। घरेलू उड़ानों के संचालन पर पहले से ही चर्चा की जा रही है। पहले फेस में फ्लाइट की फ्रीक्वेंसी कम रखी जाएगी, जिसे आने वाले दिनों या महीनों में बढ़ाया जा सकता है। हालांकि कई राज्यों ने हवाई सेवा शुरू करने का विरोध किया है।

coronavirus राज्यों के सामने नई चुनौती, प्रवासी मजदूरों के लौटने से बढ़ रहे कोरोना के मामले

हार्डवेयर क्षेत्र को मिल सकती है छूट

लॉकडाउन 4 में कुछ और आर्थिक गतिविधियों को अनुमति दी जा सकेगी। इसमें हार्डवेयर के काम, बाइक्स आदि अन्य दुकानों को खोलने का निर्णय भी लिया जा सकता है। गौर हो, पीएम मोदी ने लॉकडाउन 4 का प्रारूप तैयार करने के लि सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 15 मई तक सुझाव भेजने को कहा था। जिसमें दिल्ली सरकार ने आर्थिक गतिविधियों बढ़ाने की अनुमति देने की मांग की है।

केजरीवाल सरकार ने दिया था Odd-Even का सुझाव

मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात भी सामने आई थी कि केजरीवाल सरकार ने केंद्र को लॉकडाउन 4 के बारे में कुछ सुझाव दिए थे। सीएम केजरीवाल ने यह सुझाव भी दिया था कि बाजारों और दुकानों को Odd-Even के हिसाब से खोला जाए। साथ ही सलाह दी थी कि हॉटस्पॉट एरिया को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दी जाए। उन्होंने कुछ शर्तों के साथ मॉल फिर से खोलने और ऑटो व टैक्सी सेवा शुरू करने की भी सलाह दी थी।

coronavirus Coronavirus in india Coronavirus In India in Hindi
Navyavesh Navrahi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned