scriptमहाराष्ट्र समेत इन राज्यों में निजी वाहनों के प्रवेश पर रहेगा बैन, जानें यात्रा से जुड़े नियम | Lockdown 5.0: Does E-Pass Is Necessary To Get Entry In Other States | Patrika News

महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में निजी वाहनों के प्रवेश पर रहेगा बैन, जानें यात्रा से जुड़े नियम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2020 01:39:09 pm

Submitted by:

Soma Roy

Rules For Private Vehicles : लॉकडाउन के पांचवे चरण के साथ अनलॉक 1.0 का हुआ आगाज, कई जगह मिली ढील तो कहीं अभी भी प्रतिबंध जारी
केंद्र सरकार ने एक राज्य से दूसरे राज्य वाहनों के प्रवेश का फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा

vehicle1.jpg

Rules For Private Vehicles

नई दिल्ली। Lockdown 5.0 आज से देश में लागू कर दिया गया है। चूंकि इस फेज में कई चीजों को खोल दिया गया है इसलिए इसे अनलॉक 1 (Unlock 1.0) नाम भी दिया जा रहा है। इस दौरान दफ्तर, दुकानें एवं अन्य चीजों के दोबारा संचालन की मंजूरी दे दी गई है। ऐसे में कई लोग यात्रा का प्लान बना रहे है।। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं और अपने निजी वाहन (Private Vehicles) से जाने वालें हैं तो आप कुछ बातों को जरूर जान लें। क्योंकि अनलॉक 1 में भी कुछ राज्य ऐसे हैं जहां अभी भी दूसरे राज्यों के वाहनों की एंट्री पर बैन (Entry Ban) हैं। तो कौन से हैं वो राज्य और क्या है नियम आइए जानते हैं।
राज्य सरकारों पर छोड़ा फैसला
एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए किसी किसी तरह के पास की जरूरत नहीं होगी। हालांकि केंद्र सरकार ने वाहनों के आवागमन को लेकर अंतिम निर्णय राज्य सरकारों पर छोड़ दिया है। इस सिलसिले में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब जैसे राज्यों ने केंद्र की सलाह का पालन करने का फैसला किया है। नोएडा-गाजियाबाद में बॉर्डर को दोबारा खोले जाने को लेकर योगी सरकार ने फैसला प्रशासन को लेने को कहा था। चूंकि दिल्ली से यहां ज्यादा लोग आते हैं और कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसलिए इन दोनों ही बॉर्डर को अभी सील रखा जाएगा। इस सिलसिले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बैठक की। उन्होंने कहा कि अभी एक हफ्ते के लिए दिल्ली के बॉर्डर भी बंद रखें जाएंगे। जबकि दुकानें आज से खोली गई हैं।
30 जून तक रहेगा प्रतिबंध
महाराष्ट्र (Maharashtra), तमिलनाडु और पूर्वोत्तर राज्यों में लॉकडाउन 5.0 में प्रतिबंधों को जारी रखा जाएगा। महाराष्ट्र में 30 जून तक के लिए किसी भी निजी वाहन के प्रवेश की अनुमति नहींह मिलेगी। वहीं तमिलनाडु में भी अंतरराज्यीय बस परिवहन, मेट्रो और उपनगरीय ट्रेन सेवाओं पर प्रतिबंध जारी रहेगा। इसके अलावा एक से दूसरे राज्य से आने वाले लोगों के लिए ई-पास (E-Pass) दिखाना जरूरी होगा। इसके बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
पूर्वात्तर राज्यों में 6 जून तक बैन
पूर्वोत्तर राज्यों जैसे-मेघालय और मिजोरम ने भी सीमाओं पर वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी। यहां पर अंतरराज्यीय और एक जिले से दूसरे जिले के बीच वाहनों के प्रवेश के लिए पास की जरूरत होगी। बिना अनुमति के यहां 6 जून तक वाहनों पर रोक जारी रहेगी।
बिना पास के यहां जाना होगा आसान
पश्चिम बंगाल में सार्वजनिक परिवहन वाहनों को एक जिले से दूसरे जिले में प्रवेश की अनुमति दे दी है। हालांकि, अंतरराज्यीय बस सेवाओं को दोबारा शुरू करने पर निर्णय नहीं लिया गया है। पंजाब में भी बगैर परमिट के आना-जाना आसान हुआ है। मध्य प्रदेश सरकार ने भी अंतरराज्यीय वाहनों के आवागमन की अनुमति दे दी है। निजी वाहन मालिकों को अब अंतर-राज्यीय यात्रा के लिए ई-पास की जरूरत नहीं होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो