scriptलॉकडाउन 2 : मेट्रो को दोबारा शुरू करने की तैयारी, एंट्री पास के लिए ऐप करना होगा डाउनलोड | Lockdown : Delhi Metro will Start Soon, Face Mask And Aarogya App Must | Patrika News

लॉकडाउन 2 : मेट्रो को दोबारा शुरू करने की तैयारी, एंट्री पास के लिए ऐप करना होगा डाउनलोड

locationनई दिल्लीPublished: May 01, 2020 05:18:04 pm

Submitted by:

Soma Roy

Metro Resumption : सीआईएसएफ की ओर ये बिजनेस कंटिन्यूटी प्लान पेश किया गया
यात्रियों की सुरक्षा एवं सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करने समेत अन्य मुद्दों पर किया गया फोकस

metro1.jpg

Metro Resumption

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते मेट्रो के पहिये भी काफी समय से थमे हुए हैं। चूंकि 3 मई को इसकी मियाद खत्म होने वाली है। ऐसे में सरकार आवाजाही के संसाधनों को दोबारा शुरू करने पर विचार कर रही है। दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को लाने के लिए जहां आज तेलंगाना से स्पेशल ट्रेन चलाई गई है। वहीं लॉकडाउन खुलते ही दिल्ली की लाइफलाइन कहलाने वाली मेट्रो को भी शुरू किए जाने पर बातचीत की जा रही है। इससे आने—जाने में लोगों को सहूलियत होगी। हालांकि हॉट स्पॉट एरिया में कैसे इसका संचालन होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का कैसे पालन होगा। इसके लिए प्लान तैयार किया जा रहा है।
मालूम हो कि इस सिलसिले में सीआईएसएफ (CISF) ने पहले भी एक प्रस्ताव पेश किया था। जिसमें बिना मास्क के एंट्री नहीं दिए जाने की बात कही गई थी। साथ ही गेट पास के तौर पर यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) डाउनलोड करना अनिवार्य बताया गया था। प्रस्ताव के अनुसार लॉकडाउन के बाद मेट्रो (Metro) में यात्रा करने वाले लोगों को स्कैनिंग के समय अपने साथ किसी भी तरह की धातु की वस्तु रखने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा अगर किसी मुसाफिर में फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे यात्रा नहीं करने दी जाएगी। कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए सीआईएसएफ यात्रिओं की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करना चाहती। इसीलिए बिजनेस कंटिन्यूटी प्लान प्रस्तुत किया गया।
एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक सीआईएसएफ के महानिदेशक का कहना है कि यात्रा से पहले यात्रियों को बेल्ट तक निकालनी होगी।अगर उनके पास बैग है तो वे अपनी चीजों को उसमें रख सकते हैं। जिनके पास बैग नहीं है उन्हें एक ट्रे दी जाएगी। जिसमें वो मेटल वाली चीजें स्कैनिंग से पहले अलग रख सकते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए स्क्रीनिंग के पास कतार शुरू होने की दूरी दो मीटर होगी। वहीं यात्रियों के बीच 1 मीटर की दूरी बनाए रखना होगा। सभी स्टेशनों पर सीआईएसएफ के दो कर्मी पीपीई किट पहने रहेंगे।.योजना के अनुसार मेट्रो स्टेशनों पर 12 हजार से ज्यादा जवानों को तैनात किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो