20 अप्रैल से शुरू होगी गेहूं की खरीद, महज 3 दिनों में मिलेगा किसानों को भुगतान

  • Good News for Farmers : अभी तक किसानों को पेमेंट मिलने में करीब एक महीने का वक्त लगता था
  • लॉकडाउन में उन्हें आर्थिक परेशानी न हो इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से खरीद की रोजाना लिमिट भी बढ़ाई गई

By: Soma Roy

Published: 18 Apr 2020, 03:29 PM IST

नई दिल्ली। देश में इस समय रबी की फसल तैयार है, लेकिन लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से किसान फंसे हुए थे। ऐसे में सरकार ने लॉकडाउन 2 के नए गाइडलाइन्स में उन्हें काफी सहूलियत दी है। देश के अलग-अलग राज्यों में गेहूं, सरसों और चना की सरकारी खरीद 15 अप्रैल से शुरू हो गई है। वहीं पंजाब समेत कुछ अन्य राज्यों में गेहूं की खरीद 20 अप्रैल से शुरू होगी। ऐसे में किसान (Farmers) सीधे अपनी फसल बेचकर महज 3 दिनों में भुगतान (Payment) प्राप्त कर सकते हैं।

लॉकडाउन के इस मुश्किल दौर में किसानों को रोजी-रोटी की दिक्कत न हो इसके लिए भुगतान जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए हैं। अभी तक पैसा मिलने में करीब एक महीने का समय लगता था। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी (Ministry of Agriculture) ने कहा कि किसानों से खरीदी गई फसलों के दाम का भुगतान महज तीन दिन के भीतर किया जाएगा। राज्यों से फसल खरीद की समुचित व्यवस्था करने को कहा गया है।

खरीद केंद्रों पर कोरोना का संक्रमण न फैले इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग और हाइजीन का ध्यान रखने को कहा गया है। इसके अलावा किसानों को तीन दिन के अंदर पैसा मिला या नहीं इसकी रिपोर्ट भी राज्य सरकारों को केंद्र के पास भेजनी होगी। मालूम हो कि केंद्र सरकार ने चना और सरसों की खरीद की रोजाना लिमिट 25 क्विंटल से बढ़ाकर 40 क्विंटल कर दी है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned