scriptLockdown 2.0: कोरोना संकट के बीच कुमारस्वामी का बयान, जीवन के खर्चों को कम करने की नसीहत | Lockdown: Kumaraswamy calls for lowering cost of living | Patrika News

Lockdown 2.0: कोरोना संकट के बीच कुमारस्वामी का बयान, जीवन के खर्चों को कम करने की नसीहत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 27, 2020 04:13:20 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Coronavirus के खिलाफ लड़ाई जारी
Lockdown के कारण देश की अर्थव्यवस्था चरमराई
एचडी कुमारस्वामी ( HD Kumaraswamy ) ने जीवन के खर्चों को कम करने की अपील की

hd kumaraswamy

कोरोना संकट के बीच कुमारस्वामी ने जीवन के खर्चों को कम करने की सलाह दी है।

नई दिल्ली। पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus ) की चपेट में है। इस खतरनाक वायरस को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन ( Lockdown 2.0 ) लागू है। लॉकडाउन के कारण देश की अर्थव्यवस्था ( Economy ) पूरी तरह से चरमरा गई है। हालांकि, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। इस बीच कर्नाटक ( Karnataka ) के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस ( JDS ) नेता एचडी कुमारस्वामी ( HD Kumaraswamy ) ने कोरोना संकट को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने नागरिक केन्द्रित उपाय करने की अपील की है।
एचडी कुमारस्वामी ने ट्वीट करते हुए जीवनयापन में आने वाले खर्चों को कम करने की सलाह दी है। इतना नहीं कुमारस्वामी ने केन्द्र और राज्य सरकार को अर्थव्यवस्था और आम जनता पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर भी चेताया है। जेडीएस नेता ने कहा कि ईएमआई ( EMI ) , किराये ( Rent ), स्कूल फीस ( School Fee ) में आंशिक कटौती करने की सलाह दी है। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल के दामों में भी कटौती करने की उन्होंन सलाह दी। कुमारस्वामी ने कहा कि बेहद अमीर लोगों पर कोविड-19 उपकर लगाकर राजस्व में हुए नुकसान की भरपाई की जाए।
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया कि आरबीआई और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक आकलन एजेंसियों के मुताबिक, देश की जीडीपी वृद्धि दर काफी नीचे गिर सकती है। ऐसी गंभीर परिस्थिति ईएमआई, किराये, स्कूल फीस और अन्य में पूर्ण या आंशिक माफी जैसे नागरिक केंद्रित उपायों की मांग करती है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से अर्थव्यवस्था गिर रही है, उसे तेजी से और जल्दी उठना मुश्किल है। लिहाजा, जीवन जीने में आने वाले खर्चों को भी कम किया जाए। क्योंकि, इस महामारी और लॉकडाउन के कारण लोगों के खर्च करने की ताकत भी कम हुई है।
कुमारस्वामी ने ये भी कहा कि सरकार को असंगठित क्षेत्र के लोगों का रोजगार बचाने के लिए योजनाओं की घोषणा करनी चाहिए। इसके अलावा किसानों, निर्माण मजदूरों, कैब, ऑटो चालकों और परिधान श्रमिकों को तुरंत राहत उपलब्ध करानी चाहिए। जिसे उनकी जीवन पटरी पर लौट सके। यहां आपको बता दें कि लॉकडाउन के कारण किसानों, मजदूरों की स्थिति बेहद दयनीय हो गई है और रोजगार नहीं होने के कारण वे अपने घरों को लौटने पर मजबूर हो रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो