पत्रिका चेक: क्या वाकई में राहुल और प्रियंका गांधी ने लॉकडाउन का किया उल्लंघन, जानिए हकीकत ?

पत्रिका फैक्ट चेक टीम ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो सच सामने निकलकर आया। राहुल और प्रियंका गांधी ने लॉकडाउन का उल्लंघन नहीं किया है।

 

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। वहीं सोशल मीडिया पर लॉकडाउन उल्लंघन करने वाला वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है। खास बात है कि लॉकडाउन उल्लंघन करने वाला ये वीडियो कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी का दिखाया जा रहा है। एक गाड़ी में बैठे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का सोशल मीडिया पर तस्वीर और वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि दोनों ने देशव्यापी लॉकडाउन और धारा 144 का खुलेआम उल्लंघन किया है।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म (व्हाट्सऐप, ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक) पर 90 सेकेंड का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। साथ ही इसके साथ एक मैसेज भी लिखा गया है कि देखिए दुनियाभर को उपदेश देने वाले खुद कैसे धारा 144 का उल्लंघन कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: पत्रिका चेक: 15 अक्टूबर तक बंद रहेंगे होटल और रेस्टोरेंट?, वायरल मैसेज की जानिए सच्चाई

rahul_priyanka1.jpg
  • पत्रिका फैक्ट चेक टीम ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो सच सामने निकलकर आया। राहुल और प्रियंका गांधी ने लॉकडाउन का उल्लंघन नहीं किया है। बल्कि कुछ शरारती तत्वों द्वारा इस वीडियो को लॉकडाउन उल्लंघन से जोड़कर शेयर किया गया।
rahul_priyanka4.jpg
  • दरअसल जो वीडियो शेयर किया जा रहा है वह दिसंबर 2019 का है। नागरिकता कानून और NRC को लेकर देशभर में हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन के दौरान उत्तर प्रदेश के मेरठ में कुछ लोगों की जान चली गई थी। 24 दिसंबर 2019 को राहुल और प्रियंका मृतकों के परिजनों से मिलने मेरठ जा रहे थे, लेकिन उत्तर प्रदेश पुलिस ने उन्हें रास्ते में ही रोक लिया था। ये भी पढ़ें: पत्रिका चेक: लॉकडाउन बढ़ने को लेकर WHO के नाम से वायरल मैसेज की क्या है सच्चाई , जानें यहां ?
  • यहां तक कि पुलिस ने दोनों नेताओं को गाड़ी से भी नहीं उतरने दिया था। वीडियो में साफ देखा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश पुलिस दोनों नेताओं को वापस जाने की समझाइश दे रही। जिसके बाद दोनों नेता दिल्ली लौट गए थे।
  • पत्रिका फैक्ट चेक टीम ने पड़ताल में पाया कि कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने फर्जी तरीके से वीडियो को लॉकडाउन से जोड़कर वायरल किया। सच्चाई से इसका कोई लेना देना नहीं है। यानी राहुल और प्रियंका गांधी ने लॉकडाउन का उल्लंघन नहीं किया।
coronavirus COVID-19 Fact Check Fact check by Patrika
Show More
Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned