scriptCorona के बाद टिड्डियों की गिरफ्त में महाराष्ट्र, मथुरा और दिल्ली में भी अलर्ट | Locusts invade Maharashtra alert in Mathura and Delhi as swarm expands area | Patrika News

Corona के बाद टिड्डियों की गिरफ्त में महाराष्ट्र, मथुरा और दिल्ली में भी अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: May 26, 2020 02:03:58 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Corona के बाद महाराष्ट्र ( Maharashtra ) में टिड्डियों ( Locusts ) का आतंक
राज्य के पांच गांवों में पहुंचा Locusts
दिल्ली ( Delhi ) और मथुरा ( Mathura ) में भी जारी हुआ अलर्ट

Locusts invade Maharashtra alert in Mathura and Delhi as swarm expands area

कोरोना के बाद महाराष्ट्र में टिड्डियों का कहर शुरू हो गया है।

नई दिल्ली। एक तरफ इन दिनों पूरा देश कोरोना वायरस ( coronavirus ) की दंश झेल रहा है। वहीं, दूसरी तरफ टिड्डियों ( Locusts ) का आतंक भी शुरू हो गया है। कई राज्यों में टिड्डियों को लेकर अलर्ट ( Alert ) भी जारी कर दिया है। इधर, कोरोना की मार झेल रहे महाराष्ट्र ( Maharashtra ) में अब टिड्डियों का आतंक भी शुरू हो गया है। पूर्वी महाराष्ट्र के चार से पांच गांव इसकी गिरफ्त में आ चुके हैं।
महाराष्ट्र पहुंचा टिड्डियां

जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के बाद टिड्डियां कई शहरों में दस्तक दे चुकी है। ये टिड्डियां में झुंड में आती हैं और पौधों-फसलों को काफी नुकसान पहुंचाती है। टिड्डियों के आतंक से बचने के लिए महाराष्ट्र में जिला और कृषि विभाग ( Agriculture Department ) के कर्मियों ने फसलों और वनस्पतियों पर रासायनिक छिड़काव शुरू कर दिए हैं। कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक रविन्द्र भोसले ( Ravindra Bhosale ) ने कहा कि टिड्डियों का एक झुंड राज्य के अमरावती ( Amravati ) जिले में प्रवेश कुर चुका है। इसके बाद यह वर्धा चल गया और फिलहाल अभी नागपुर के काटोल तहसील में है। उन्होंने आगे कहा कि टिड्डियां रात में यात्रा नहीं करती हैं। प्रवासी कीट दिन के समय यात्रा करते हैं और हवा की दिशा के अनुसार आगे बढ़ते हैं। संयुक्त निदेशक का कहना टिड्डियां सभी प्रकार की वनस्पतियों के लिए बहुत खतरनाक हैं। उन्होंने कहा कि वे हरे पत्तों पर भोजन करते हैं और एक एकड़ भूमि पर फैली हुई फसलों को खा जाते हैं।
मथुरा और दिल्ली में अलर्ट

वहीं, उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में टिड्डियों को लेकर खतरा बढ़ गया है। मथुरा ( Mathura ) जिला प्रशासन ने किसी भी संभावित टिड्डी हमले से निपटने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। प्रशासन ने बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते हुए प्रारंभिक तैयारी करने का निर्णय लिया है। साथ ही जिले में अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। मथुरा के जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि 200 लीटर क्लोरोपायरीफॉस को रिजर्व के रूप में रखा गया है और क्षेत्र में इसके विक्रेताओं को सलाह दी गई है कि वे जिले के बाहर रसायन की आपूर्ति न करें। उन्होंने कहा कि स्प्रेयर के साथ एक दर्जन से अधिक ट्रैक्टरों को स्टैंडबाय पर रखा गया है और दमकल विभाग को भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। वहीं, देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में टिड्डियों को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। क्योंकि, टिड्डियों का एक झुंड हरियाणा में प्रवेश कर चुका है। यहां आपको बता दें कि पाकिस्तान से सबसे पहले टिड्डियों का एक झुंड राजस्थान पहुंचा। इसके बाद उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश में इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो