scriptभूकंप के झटकों से उड़ी दिल्लीवासियों की नींद, वेस्ट यूपी का बागपत रहा केंद्र | low intensity Earthquake in Delhi NCR | Patrika News

भूकंप के झटकों से उड़ी दिल्लीवासियों की नींद, वेस्ट यूपी का बागपत रहा केंद्र

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2019 09:36:34 am

Submitted by:

Mohit sharma

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके
रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.9
यूपी के बागपत में था केंद्र

news

Big Breaking- सुबह-सुबह यूपी के इन जिलों में आया भूकंप, घरों से बाहर भागे लोग

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में बुधवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप की तीव्रता काफी कम रही। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 रिकॉर्ड की गई। भूकंप का केंद्र वेस्ट यूपी का बागपत जिला रहा। हालांकि भूकंप से किसी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। बताया जा रहा है कि भूकंप का भूकंप का एपिसेंटर जमीन में 5 किलोमीटर की गहराई पर था।

अमरीका में भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई

जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह न केवल दिल्ली-एनसीआर बल्कि दुनिया के कई देशों में भूकंप के झटके आए। इन देशों में मध्य ऐशिया का तजाकिस्तान के अलावा अमरीका के भी कई हिस्से शामिल रहे। अमरीका में भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई। आपको बता दें कि इससे पहले 13 फरवरी को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में भूकंप के हल्के झटके दर्ज किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई थी।

यह खबर भी पढ़ें— पुलवामा मुठभेड़ में शहीद मेजर ढौंडियाल को अंतिम विदाई, लगे पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे

कुछ भागों में हल्के झटके महसूस किए गए

इससे एक दिन पहले 12 फरवरी को बंगाल की खाड़ी में मंगलवार सुबह 5.1 तीव्रता के भूकंप के कारण चेन्नई के कुछ भागों में हल्के झटके महसूस किए गए थे। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, भूकंप सुबह 7.02 मिनट पर आया था। इसका केंद्र चेन्नई के पूर्व में समुद्र तल से 10 किलोमीटर की गहराई में था। वहीं, पांच फरवरी को मंडी और चंबा जिलों में कम तीव्रता के दो भूकंप दर्ज किया गया था।

क्यों आता है भूकंप

दरअसल, पृथ्वी की ऊपरी सतह का निर्माण सात टेक्टोनिक प्लेटों से मिल कर हुआ है। ये टेक्टोनिक प्लेटें हमेशा धीमी गति से घिसखती रहती हैं और एक-दूसरे से टकरा जाती हैं। प्लेटों के टकराने की इस स्थिति में भूकंप की स्थिति पैदा होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो