1 नवंबर से लागू होगी LPG Cylinder की नई कीमतें, जानें मिलेगी राहत या ढीली करनी होगी जेब!

  • LPG Cylinder Price : अगले महीने की पहली तारीख को देश की प्रमुख सरकारी ऑयल कंपनियां गैस के नए दाम करेंगी पेश
  • अक्टूबर महीने में कंपनियों ने कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में किया था इजाफा

By: Soma Roy

Published: 28 Oct 2020, 12:35 PM IST

नई दिल्ली। रसोई गैस (LPG Cylinder) को लेकर 1 नवंबर से कई नियम बदलने वाले हैं। सरकार ने जहां पहले ही इसकी होम डिलीवरी के लिए ओटीपी (OTP) को अनिवार्य कर दिया है। वहीं इंडेन गैस ने भी सिडेंर बुकिंग (Gas Booking) का नंबर चेंज कर दिया है। इतना ही नहीं अगले महीने से गैस की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। फिलहाल रसोई गैस के दाम बढ़ेंगे या घटेंगे, इस बारे में अभी सटीक जानकारी नहीं मिल पाई है। क्योंकि अभी तक आयल कंपनियों ने इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

देश की सरकारी तेल कंपनियां (Oil Companies) हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। अक्टूबर महीने की बात करें तो ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। उनकी दलील थी कि इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल एवं ईधन की बढ़ती कीमतों के चलते दाम बढ़ाए गए हैं। अब देखना यह होगा कि इस बार घरेलू सिलेंडर की कीमतों में बदलाव से लोगों को राहत मिलेगी या उन्हें जेब और ढीली करनी होगी।

देश के हर सर्किल में एक ही नंबर होगा मान्य
जो लोग इंडेन कंपनी का गैस लेते हैं अब उन्हें रसोई गैस की बुकिंग नए नंबर पर करानी होगी। कंपनी ने नया नंबर ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा है। इसके जरिए आप गैस रिफिल के लिए सिलेंडर बुक करा सकते हैं। कंपनी का कहना है कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे। मगर अब से सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर मान्य होगा। इसलिए देश भर के इंडेन उपभोक्ता कंपनी की ओर से जारी किए गए नंबर 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजकर बुकिंग करा सकते हैं।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned