मोदी सरकार ने लॉन्च की नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप, ऑनलाइन होगा सारा काम

नकवी ने कहा कि छात्रों को इस ऐप के जरिए छात्रवृत्ति के बारे में सभी जानकारियां मिलेंगी। वह इसके जरिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे।

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को 'नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप' लॉन्च किया जिससे जरूरतमंद छात्रों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। नकवी ने कहा कि यह ऐप सुनिश्चित करेगी कि गरीब और कमजोर वर्गों के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रणाली का तुरंत लाभ मिले। उन्होंने कहा कि छात्रों को इस ऐप के जरिए छात्रवृत्ति के बारे में सभी जानकारियां मिलेंगी। वह इसके जरिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे।

डीबीटी से जाएगी सीधे पैसा छात्रों के खाते में

छात्र इस ऐप में जरूरी दस्तावेजों को अपलोड भी कर सकते हैं और अपने आवेदन एवं छात्रवृत्ति वितरण की स्थिति के बारे में जानकारी पा सकते हैं। नकवी ने कहा कि नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के जरिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत छात्रवृत्ति की राशि सीधा जरूरतमंद छात्रों के अकाउंट में ट्रांसफर होगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि किसी प्रकार की धोखाधड़ी न हो।

'पूरी तरह ऑनलाइन हुआ मंत्रालय'

मंत्री ने बताया कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय पूरी तरह से ऑनलाइन हो गया है जिससे बिचौलिये समाप्त हो गए हैं और हर कल्याणकारी योजना का लाभ सीधा जरूरतमंदों को मिल रहा है। मंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान अल्पसंख्यकों के गरीब और कमजोर वर्गों के लगभग तीन करोड़ छात्र विभिन्न छात्रवृत्ति कार्यक्रमों से लाभान्वित हुए हैं। लाभार्थियों में लगभग 1.63 करोड़ लड़कियां शामिल हैं।

'मुस्लिम लड़कियों के स्कूल छोड़ने में कमी आई'

उन्होंने कहा कि मुस्लिम लड़कियों के बीच स्कूल छोड़ने की दर मोदी सरकार की जागरूकता और शैक्षिक सशक्तिकरण कार्यक्रमों के कारण 35-40 फीसदी हो गई है। यह पहले 70 प्रतिशत से अधिक थी। नकवी ने कहा, 'हमारा लक्ष्य इसे शून्य फीसदी तक ले जाना है। एक पारदर्शी और परेशानी रहित छात्रवृत्ति प्रणाली ने इस प्रयास में मदद की है और नया मोबाइल ऐप इस पारदर्शी तंत्र को मजबूत करने में मदद करेगा।'

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned