scriptमहाराष्ट्र : गौमूत्र से बनी खाद पर मिलेगी 35 प्रतिशत सब्सिडी | Maha govt to give 35 percent subsidy to farmers using cow urine made fertilizers | Patrika News

महाराष्ट्र : गौमूत्र से बनी खाद पर मिलेगी 35 प्रतिशत सब्सिडी

Published: May 09, 2015 01:58:00 pm

महंगी रसायन उक्त खाद खरीदने की बजाए किसानों को बेहतर फसल उगाने के लिए
गौमूत्र का इस्तेमाल करना चाहिए

Cow urine

Cow urine

मुंबई। महाराष्ट्र में गौमूत्र और गोबर को खाद के तौर इस्तेमाल करने पर सब्सिडी मिलेगी। राज्य सरकार ने इसे लेकर घोषणा कर दी है। प्रदेश के कृषिमंत्री एकनाथ खड़से ने कहा, रसायनों का इस्तेमाल करने कि बजाए किसानों को गौमूत्र और गोबर से बनी खाद का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि अच्छी फसल पैदा हो।

उन्होंने कहा, किसानों के बीच इसे बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार 35 प्रतिशत सब्सिडी देगी। प्रक्रिया समझाते हुए मंत्री ने कहा कि किसानों को उस जगह को ठोस बना देना चाहिए या टाइल लगानी चाहिए जहां पर वह गायों या भैंसों को रखते हैं। ऎसा करने पर गौमूत्र को पाइप के जरिए एक टैंक में रखा जा सके।

खड़से ने आगे कहा कि गौमूत्र में गोबर को मिलाकर इसे छान सकें। इस प्रक्रिया के बाद तैयार हुई खाद को ड्रिप सिस्टम के जरिए इस्तेमाल किया जा सके। प्रदेश में प्रयोग के तौर पर शुरू किया गया यह प्रोजेक्ट कामयाब रहा है और इस प्रक्रिया को अपनाने के लिए किसानों की ओर से सरकार को आवेदन मिल रहे हैं।

खड़से ने कहा कि इस प्रक्रिया में मानव मूत्र को भी इस्तेमाल किया जा सकता है। महंगी रसायन उक्त खाद खरीदने की बजाए किसानों को बेहतर फसल उगाने के लिए गौमूत्र का इस्तेमाल करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो