scriptमराठा आंदोलनः महाराष्ट्र बंद के दौरान पुणे के सात जिलों में इंटरनेट-बस सेवा बंद | maharashtra bandh: maratha reservation update internet ban in pune | Patrika News

मराठा आंदोलनः महाराष्ट्र बंद के दौरान पुणे के सात जिलों में इंटरनेट-बस सेवा बंद

locationनई दिल्लीPublished: Aug 09, 2018 11:48:17 am

सरकारी नौकरी में आरक्षण को लेकर मराठा संगठनों ने आज किया बंद का ऐलान। पुणे में इंटरनेट-बस सेवा ठप, औरंगाबाद में भी सड़कों पर प्रदर्शन

maratha

मराठा आंदोलनः महाराष्ट्र बंद के दौरान पुणे के सात जिलों में इंटरनेट-बस सेवा बंद

मुंबई। महाराष्ट्र में आरक्षण की आग एक बार फिर सुलग गई है। आज महाराठ संगठनों ने एक बार फिर प्रदेश बंद का ऐलान किया है। दरअसल मराठा संगठन सरकारी नौकरी में आरक्षण की मांग कर रहा है। मराठ संगठनों के महाराष्ट्र बंद के ऐलान के चलते प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचा जा सके। बंद के चलते पुणे के 7 जिलों में इंटरनेट की सुविधा को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा पुणे में बस सर्विस भी बंद है।
https://twitter.com/hashtag/MarathaReservation?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पुणे में बंद को देखते हुए एहतियात के तौर पर महाराष्ट्र स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट की बसें नहीं चलाई जा रहीं। आपको बता दें कि इससे पहले हुए बंद के दौरान बड़ी संख्या में बसों को तहस-नहस किया गया था। यही वजह है कि प्रशासन किसी भी तरह की चूक नहीं चाहता।
उधर…औरंगाबाद में बंद का असर दिखने लगा है। सड़कों पर बड़ी संख्या में मराठा समाज के लोग उतर आए हैं और ‘जय मराठा’ और ‘शिवाजी महाराज की जय’ के नारों के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरुवार को मराठा क्रांति मोर्चा के सदस्यों का शांतिपूर्ण प्रदर्शन शुरू हो गया है। इसके सदस्यों का कहना है कि किसी तरह की हिंसा नहीं होगी। बंद का असर शाम ६ बजे कर रहेगा।
https://twitter.com/hashtag/MarathaReservation?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
सरकार पर बढ़ा दबाव
दरअसल पिछले कुछ दिनों से लगातार मराठा संगठन सरकारी नौकरी में आरक्षण को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। एक महीने के अंदर ये दूसरी बार बंद का ऐलान किया गया है। पिछले महीने जिस तरह से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में आरक्षण की मांग को प्रदेशभर में प्रदर्शन किए गए उससे सरकार और प्रशासन दोनों सकते में हैं। खास तौर पर आर्थिक राजधानी में हुई आग जनी की घटनाओं और तोड़फोड़ के चलते सरकार पर इस आंदोलन और बंद को लेकर काफी दबाव है। आज होने वाले महाराष्ट्र बंद को लेकर भी सरकार के सामने चुनौती है कि वो कानून व्यवस्था को कायम रखे।

सुबह 8.30 बजे तक नहीं दिखा बंद का असर
हालांकि सुबह बंद का कोई खास असर प्रदेश के कई इलाकों में देखने को नहीं मिला। खास तौर पर माया नगरी में गुरुवार की सुबह भी आम सुबह की तरह की दिखाई दी। लेकिन प्रशासन सुरक्षा के लिहाज से पूरी तरह मुस्तैद दिखाई दिया।
नवी मुंबई और ठाने में नहीं होगा बंद
मराठा क्रांति मोर्चा के अलावा अन्य मराठा संगठनों ने भी महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों और मुंबई में बंद का ऐलान किया है। हालांकि नवी मुंबई और थाणे में यह बंद नहीं होगा।
मुस्लिम संगठनों का समर्थन
सरकारी नौकरियों में आरक्षण को लेकर किए जा रहे मराठा संगठनों के बंद के ऐलान को मुस्लिम संगठनों ने भी समर्थन दिया है। मुस्लिम संगठनों महाराष्ट्र मुस्लिम एकता परिषद और जमाएत उलमा ए महाराष्ट्र ने इस बंद के साथ हैं।
संवेदनशील इलाकों में पुलिस कंपनी तैनात
बंद को देखते हुए तमाम संवेदनशील इलाको में आरएएफ की छह कंपनियां और सीआईएसएफ, राज्य रिजर्व पुलिस की एक-एक कंपनी को तैनात कर दिया गया है। तमाम जगहों पर पुलिस की मदद के लिए होमगार्ड को भी तैनात किया गया है। किसी भी जगह पर प्रदर्शनकारी कानून को अपने हाथ पर ना लेने पाएं इसके पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वह शांति बनाए रखें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो