scriptPM मोदी के ‘लाइट्स ऑफ’ प्लान पर बोले महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री, ‘पॉवर ग्रिड हो सकती है फेल’ | Maharashtra energy minister on pm modi lights off plan | Patrika News

PM मोदी के ‘लाइट्स ऑफ’ प्लान पर बोले महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री, ‘पॉवर ग्रिड हो सकती है फेल’

locationनई दिल्लीPublished: Apr 04, 2020 12:02:50 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Coronavirus के खिलाफ जंग जारी
PM मोदी ने पांच अप्रैल को रात नौ बजे 9 मिनट के लिए लाइट्स ऑफ करने की अपील की है
महाराष्ट्र ( Maharashtra) के ऊर्जा मंत्री ने पीएम मोदी के इस प्लान पर जिंता जताई है

nitin raut
नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ( coronavirus ) के खिलाफ जंग जारी है। यह वायरस कितना खतरना है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 10 लाख से ज्याद लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं, जबकि 40 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस के कारण भारत ( Coronavirus in india ) की भी मुश्किलें बढ़ती जा रही है। इस वायरस को हराने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके बाजवूद यह तेजी से फैल रहा है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Nrendra Modi ) ने देशवासियों से पांच अप्रैल को रात नौ बजे 9 मिनट के लिए बिजली बंद कर दीया, टार्च, फ्लैशलाइट जलाकर रोशनी करने की अपील की है। पीएम मोदी के इस प्लान पर महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ( Nitin Raut ) ने चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि यदि सभी लाइटें एक साथ बंद हुआ तो पॉवर ग्रिड फेल हो सकती है।
महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा कि अगर सभी लाइट्स को एक साथ बंद कर दिया गया तो इससे ग्रिड फेल हो सकती है। उन्होंने चिंता जताई कि इस प्लान से हमारी सभी आपातकालीन सेवाएं रुक जाएंगी और बिजली बहाल करने में एक हफ्ते का समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि मैं लोगों से अपील करूंगा कि वे लाइट बंद न करें। लाइट बंद किए बिना ही मोमबत्ती और लैंप जलाएं। पीएम मोदी की इस अपील से पावर ग्रिड के प्रबंधकों की चिंता बढ़ गई है। वे इस दौरान ग्रिड की स्थिरता सुनिश्चित करने की तैयारी में जुट गए हैं। ग्रिड के एकीकृत संचालन के लिए जिम्मेदार पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन ( POSOCO ) यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है कि ग्रिड के संभावित ठप होने के कारण ग्रिड पर कोई दबाव नहीं आए। साथ ही देश में बिजली व्यवस्था ठप ना हो।
https://twitter.com/ANI/status/1246243116023087104?ref_src=twsrc%5Etfw
गौरतलब है कि केंद्रीय ऊर्जा नियामक प्राधिकरण ( CERA ) ग्रिड के सामान्य संचालन के लिए 49.95-50.05 हर्त्ज के फ्रीक्वेंसी बैंड की अनुमति देता है और बिजली संचरण में अचानक किसी तरह की कमी आने पर ग्रिड ठप हो सकता है। यहां आपको बता दें कि कोरोना वायरस के खिलाफ पीएम मोदी ने शुक्रवार को एक वीडियो संदेश जारी किया था। अपने संदेश में उन्होंने कहा था कि मोमबत्ती, टॉर्च, फ्लैशलाइट की रोशनी से कोरोना महामारी से फैले अंधकार के बीच हमें निरंतर प्रकाश के बीच जाना है।गौरतलब है कि केंद्रीय ऊर्जा नियामक प्राधिकरण ( CERA ) ग्रिड के सामान्य संचालन के लिए 49.95-50.05 हर्त्ज के फ्रीक्वेंसी बैंड की अनुमति देता है और बिजली संचरण में अचानक किसी तरह की कमी आने पर ग्रिड ठप हो सकता है। यहां आपको बता दें कि कोरोना वायरस के खिलाफ पीएम मोदी ने शुक्रवार को एक वीडियो संदेश जारी किया था। अपने संदेश में उन्होंने कहा था कि मोमबत्ती, टॉर्च, फ्लैशलाइट की रोशनी से कोरोना महामारी से फैले अंधकार के बीच हमें निरंतर प्रकाश के बीच जाना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो