scriptमहाराष्ट्र में ट्रेन की चपेट में आकर मारे गए दो बाघ शावक | Maharashtra: Train mows down tow tiger cubs | Patrika News

महाराष्ट्र में ट्रेन की चपेट में आकर मारे गए दो बाघ शावक

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2018 09:51:37 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

अधिकारियों ने बताया कि 14 अप्रैल 2013 को भी इसी ट्रैक पर इसी तरह का हादसा हुआ था।

loin

महाराष्ट्र में ट्रेन की चपेट में आकर मारे गए दो बाघ शावक

महाराष्ट्र के गोंदिया में चंदा फोर्ट के पास बाघ के दो शावकों की ट्रेन की चपेट में आने से मौत हो गई। दोनों शावकों की उम्र छह महीने की थी। ये बाघ फॉरेस्ट डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन महाराष्ट्र के अंतर्गत आने वाले चिचपल्ली फॉरेस्ट रेंज के थे। दोनों के शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए गए हैं।
गरुवार सुबह रेलवे अधिकारियों को सूचना मिली थी कि रेलवे ट्रैक पर दो बाघ शावकों के शव पड़े हुए हैं। उन्होंने इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी। अधिकारियों के अनुसार- ऐसा लग रहा है कि दोनों शावक एक दिन पहले किसी तेज रफ्तार ट्रेन की चपेट में आए थे।
अधिकारियों ने बताया कि 14 अप्रैल 2013 को भी इसी ट्रैक पर इसी तरह का हादसा हुआ था। तब भी बाघ के दो शावक ट्रेन की चपेट में आ गए थे। हालांकि उस हादसे में एक शावक की मौत हो गई थी जबकि दूसरा अपंग हो गया था।
एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि एक शावक का शरीर बुरी तरह कुचला गया है जबकि दूसरे के मुंह पर चोटें मिली हैं। दोनों शावक फीमेल थे। वन अधिकारी शावकों के शवों के पास बाघिन के न होने पर हैरानी जताई। उन्होंने बताया कि आम तौर पर शावकों को चोट लगने या मर जाने के बाद उनकी मां आसपास ही रहती है, लेकिन बाघिन आसपास नजर नहीं आई।
बता दें, इससे पहले चंदा फोर्ट गोंदिया के पास ही इसी साल 23 जून को एक तेंदुए की भी ट्रेन से टकराकर मौत हो गई थी। 13 जुलाई 2017 को भालू और उसके दो बच्चे यहां की ट्रेन की चपेट में आ गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो