script

मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के महान स्क्रीन राइटर और निर्देशक डेनिस जोसेफ का निधन

locationनई दिल्लीPublished: May 10, 2021 10:57:26 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मलयालम फिल्म उद्योग में काम शुरू करने से पहले डेनिस जोसेफ ने एक पत्रिका के साथ जुड़कर एक पत्रकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। 1985 में उन्होंन एरेन संध्या के साथ एक पटकथा लेखक के रूप में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की।

denis_joseph.png

Malayalam film industry’s legendary screenwriter and director Dennis Joseph passes away

नई दिल्ली। साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के महान निर्देशक व मलयालम फिल्म राइटर डेनिस जोसेफ का सोमवार की शाम निधन हो गया। जानकारी के मुताबिक, दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें कोट्टायम के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने आखिरी सांस ली।

मलयालम फिल्म उद्योग में काम शुरू करने से पहले डेनिस जोसेफ ने एक पत्रिका के साथ जुड़कर एक पत्रकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। 1985 में उन्होंन एरेन संध्या के साथ एक पटकथा लेखक के रूप में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में दक्षिण भारत के बड़ सुपरस्टार ममूटी, शोभना, रहमान और उनके चाचा जोस प्रकाश मुख्य भूमिका में थे।

यह भी पढ़ें
-

पूर्व मंत्री और भाजपा विधायक जुगल किशोर बागरी का निधन, कोरोना से रिकवर होने के बाद आया हार्ट अटैक

इसके बाद से डेनिस जोसेफ ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार अपने करियर में आगे बढ़ते चले गए। डेनिस ने नई दिल्ली समेत मलयालम सिनेमा के कुछ सबसे बड़े बॉक्स ऑफिस हिट्स फिल्मों को दिया है। ममूटी, सुमालथा, सुरेश गोपी, उर्वशी, बी. त्यागराजन, सिद्दीकी, विजयराघवन, मोहन जोस, देवन और जगन्नाथ वर्मा अभिनित फिल्म 1987 उह उस वर्ष की सबसे अधिक कमाई वाली मलयालम फिल्मों में से एक थी। इसके बाद इस फिल्म को तेलुगु, कन्नड़ और हिंदी में रीमेक बनाया गया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x816ysp

इन बड़े फिल्मों का किया लेखन

माना जाता है कि डेनिस जोसेफ ने दक्षिण भारत के स्टार ममूटी के करियर को आगे बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने ममूटी के लिए एक से बढ़कर एक सफल फिल्में लिखी, जिनमें ‘नीरकुट्ट्टू, श्यामा, न्यायाविधि, वेंडुम, थन्थ्राम शामिल हैं। इन फिल्मों में ममूटी ने मुख्य भूमिका निभाई।

इसके अलावा डेनिस जोसेफ ने मोहनलाल के लिए कई फ़िल्में भी लिखी थीं, जिनमें भूमियाल राजकानमार, राजविंटे माकन और गंधर्वम शामिल हैं। वास्तव में, मोहनलाल की गीतांजलि के लिए उन्होंने एक लेखक के रूप में काम किया था। 2013 की फिल्म प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित की गई थी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8170pt

ट्रेंडिंग वीडियो