scriptआधार से नहीं लिंक करूंगी मोबाइल, चाहे तो बंद कर दो नंबर: ममता बनर्जी | mamata banerjee statement on aadhar mobile linking | Patrika News

आधार से नहीं लिंक करूंगी मोबाइल, चाहे तो बंद कर दो नंबर: ममता बनर्जी

Published: Oct 25, 2017 06:41:06 pm

Submitted by:

manish ranjan

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने मोबाइल को आधार से नहीं लिंक करेंगी।

Mamata Banerjee,Aadhar card,
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने अपने आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने को लेकर साफ मना कर दिया है। ममता ने कहा है कि, मैं फोन के साथ आधार को लिंक नहीं करूंगी, यदि वे मेरा फोन डिसकनेक्ट करते हैं तो करे दें। गौरतलब है कि केन्द्र सरकार के आदेश के बाद टेलिकॉम डिपार्टमेंट का कहना है कि 23 मार्च तक सभी लोग अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करा लें।
आधार की समय सीमा बढ़ाई गई
अब आधार को अनिवार्य करने की अंतिम तारीख को 31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 मार्च कर दी गई है। इसके साथ ही केन्द्र सरकार ने ये भी आश्वासन दिया है कि फिलहाल आधार नंबर न देने वालों को किसी भी तरह के लाभ से वंचित नहीं किया जाएगा। फिलहाल आधार की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सर्वोच्च न्यायालय में आज सुनवाई हुई हैं। याचिकाकर्ताओंं ने सुप्रीम कोर्ट से अपनी दलील में कहा है था कि, लोगों पर बैंक खातों के साथ कई सरकारी योजनाओं के लिए आधार नंबर देने कर दबाव बनाया जा रहा है, जो कि सही नहीं हैं। इसके लिए निजता के अधिकार पर फैसला का हवाला भी दिया गया है। अगले सोमवार को कोर्ट एक बार फिर इस मामले पर सुनवाई करेगा।
आधार अनिवार्यता पर सुप्रीम कोर्ट में लंबित हैं याचिका
उल्लेखनीय है कि, आधार कार्ड योजना की वैधता को सुप्रीम कोर्ट में यचिका दायर किया गया है जो कि अभी तक लंबित है। याचिकाकर्ताओं ने इसको लेकर जो सबसे बड़ी दलील दिय है, वो ये है कि इससे निजता के अधिकार का हनन हो रहा है। आधार में मौजूद बायोमेट्रिक डेटा को निजता का हनन बताया गया हैं। आपको याद दिला दें की बीते 24 अगस्त को ही सुप्रीम कोर्ट ने निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार करार दिया हैं। कोर्ट के इस आदेश के बाद से ही आधार कार्ड योजना को अनिवार्य करने को लेकर सरकार को झटका भी लगा था। सरकार ने कोर्ट से ये दलील भी दिया था कि, निजता को मौलिक अधिकार बनाने के बाद आधार कार्ड योजना को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता हैंं। क्योंकि ऐसे में काई भी इस मौलिक अधिकार का हवाला देकर अपने बायोमेट्रिक जानकारी देने से मना कर सकता हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो