scriptकेंद्र के निर्देश के बाद ममता सरकार ने दिया आदेश, स्कूल में बच्चों के लिए बनेंगे लॉकर | Mamata government Build Lockers in Classroom instruction on central government | Patrika News

केंद्र के निर्देश के बाद ममता सरकार ने दिया आदेश, स्कूल में बच्चों के लिए बनेंगे लॉकर

Published: Nov 30, 2018 09:58:21 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

बता दें कि मानव संसाधन मंत्रालय ने राज्‍यों के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेशों को भी निर्देश जारी किए हैं कि पहली से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई करने वाले बच्चों के बस्ते का बोझ सीमित किया जाए।

school

School Student

कोलकाता। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद अब पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने स्कूली बच्चों के बोझ को कम करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तय किया है कि स्कूली बच्चों के बैग का बोझ कम करने के लिए स्कूलों में ही लॉकर बनावाए जाएंगे, जिसमें बच्चे अपनी पढ़ाई का सामान रख सकेंगे।
हर विद्यार्थी को मिलेगा लॉकर

जानकारी के मुताबिक, स्कूल में हर विद्यार्थी को लॉकर मुहैया कराया जाएगा। बच्चों को किताबों के भारी बोझ और बैग से निजात दिलाने की दिशा में उठाया गया ये अहम कदम है। शुक्रवार को शिक्षा विभाग की ओर से जारी प्रेस रिलीज में जानकारी दी गई है।
दो चरणों में शुरू होगी योजना

बताया गया है कि यह परियोजना राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में लागू होगी। इसके अलावा सरकारी सहायती तथा अनुदान प्राप्त सभी स्कूलों में शुरू की जाएगी। पहले चरण में पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को लॉकर मुहैया कराया जाएगा। उसके बाद दूसरे चरण में 9वीं से 12वीं श्रेणी के छात्रों को सरकारी स्कूलों में लॉकर दिया जाएगा।
इसके लिए 50 हजार प्राथमिक विद्यालय और 14,000 माध्यमिक विद्यालयों की लिस्ट तैयार कर ली गई है। हर कक्षा में लॉकर्स की सुविधा अंदर ही दी जाएगी।

दिल्ली सरकार ने भी दे दिया है आदेश
इससे पहले केंद्र सरकार के निर्देश पर दिल्ली सरकार ने भी स्कूली बच्चों के कंधों से जल्द ही बस्ते का बोझ कम करने का फैसला किया। बता दें कि मानव संसाधन मंत्रालय (HRD Ministry) ने राज्‍यों के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेशों को भी निर्देश जारी किए हैं कि पहली से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई करने वाले बच्चों के बस्ते का बोझ सीमित किया जाए। दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार के स्कूल बैग कम करने वाले निर्देश को मानने के साथ ही स्कूल बैग कम करने के लिखित आदेश भी दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो