scriptनोटबंदी पर जेटली ने गिनाएं तीन फायदे, विपक्ष ने उठाया सवाल | Manmohan says demonetisation affected Indias GDP growth Jaitly list | Patrika News

नोटबंदी पर जेटली ने गिनाएं तीन फायदे, विपक्ष ने उठाया सवाल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2017 02:02:23 am

Submitted by:

Prashant Jha

जेटली ने एक नोटबंदी को सफल बताते हुए कहा कि नोटबंदी की सफलता का वास्तविक पैमाना डिजिटल लेनदेन की मात्रा में बढ़ोतरी, कर दायरे का बढ़ना है। 

jaitley on demonetisation, notebandi
नई दिल्ली: नोटबंदी पर सरकार और विपक्ष के बीच बयानबाजी जारी है। सरकार जहां नोटबंदी को सफल बता रही है। वहीं विपक्ष इसे अर्थव्यवस्था के लिए नुकसानदायक बता रहा है। RBI के आंकड़े जारी होने के बाद विपक्ष और भी मुखर हो गया। इसी सिलसिले में सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्रअरुण जेटली ने एक बार फिर नोटबंदी को सफल बताया. उन्होंने कहा कि नोटबंदी की सफलता का वास्तविक पैमाना डिजिटल लेनदेन की मात्रा में बढ़ोतरी, कर दायरे का बढ़ना और उच्च मूल्य के नोटों के चलन में कमी आना है।
आरबीआई ने जारी किए नोटबंदी के आंकड़े

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ दिन पहले यह खुलासा किया था कि नोटबंदी के बाद 99 प्रतिशत प्रतिबंधित नोट बैंकों में वापस आ गए जिसके बाद केंद्र सरकार द्वारा नवंबर 2016 में लिए गए इस फैसले की सफलता संदेह के घेरे में आ गई थी।
नोटबंदी की सफलता के तीन पैमान

जेटली ने गूगल के नए डिजिटल भुगतान एप ‘तेज’ को लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि कुछ जमात में समझ की कमी है और वह नोटबंदी की सफलता केवल इससे मापते हैं कि कितना नोट बैंकों में पहुंचा।” जेटली ने कहा, “मेरे पास नोटबंदी की सफलता को मापने के तीन पैमाने हैं। पहला, हम एक समय में आरबीआई द्वारा छापे गए नोटों के परिचालन को कितना कम कर पाए। मात्रा के हिसाब से ऊंचे मूल्य वाले नोटों का चलन पहले ही कम हो गया है। दूसरा, नोटबंदी के प्रभाव के बाद हम कर दायरे में कितने लोगों को ला पाए या इसका विस्तार कर पाए। तीसरा पैमाना डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि ये तीनों नोटबंदी की सफलता के पैमाने हैं, जो दोनों मध्यम और लंबे समय के लिए सकारात्मक रूप से फायदेमंद होंगे।
डिजिटल भुगतान पर ज्यादा जोर

जेटली ने कहा, “अधिकांश लोग आज के समय में सरलता की वजह से डिजिटल भुगतान का प्रयोग करते हैं न कि दबाव की वजह से। इस संबंध में हमलोगों ने ऊंचाई प्राप्त कर ली थी, लेकिन उसके बाद हम थोड़ा फिसले और अब हम दोबार आगे बढ़ रहे हैं।”उन्होंने कहा कि उन्नत प्रोद्यौगिकी की मदद से गूगल का एप मौद्रिक लेनदेन के लिए सबसे आसान साधन है। जेटली ने कहा कि गूगल का नया डिजिटल भुगतान एप अगले कुछ महीनों में डिजिटल भुगतान में काफी प्रगति कर लेगा।
8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने आठ नवंबर 2016 को पूरे भारत में नोटबंदी की घोषणा की थी. नोटबंदी के बाद देश में 500 और 1000 रुपये के नोट बैन कर दिए थे। सरकार ने दावा किया था कि इसके बाद देश में कालेधन की समस्या पर काफी हद तक रोक लग जाएगी। सरकार के इस निर्णय से लोगों को फजीहत का सामना करना पड़ा था ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो