scriptदो महीने पहले शहीद हुए पति, अब आर्मी में भर्ती होना चाहती है पत्नी | martyr santosh mahadik's wife wants to join army | Patrika News

दो महीने पहले शहीद हुए पति, अब आर्मी में भर्ती होना चाहती है पत्नी

Published: Jan 29, 2016 03:50:00 pm

17 नवंबर 2015 को जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में आतंकियों से मुठभेड़ में संतोष महादिक शहीद हो गए थे

santosh mahadik wife

santosh mahadik wife

पुणे। कुपवाड़ा में शहीद हुए जवान संतोष महादिक की पत्नी स्वाति महादिक अब सेना में जाकर अपने देश की सेवा करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि यह उनके पति को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। गणतंत्र दिवस पर संतोष को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। 17 नवंबर को जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में आतंकियों से मुठभेड़ में संतोष महादिक शहीद हो गए थे।

पति की मौत के दो महीने गुजरने के बाद जब स्वाति ने यह फैसला लिया तो परिवारङके लोग हैरान रह गए। शहीद संतोष के रिश्तेदार यशवंत घोरपड़े ने कहा कि हमें बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि इस मुश्किल घड़ी में वह ऐसा फैसला ले सकती हैं। हम परिवार को हौंसला बंधा रहे थे, लेकिन उन्होंने अपने फैसले से हमें हैरान कर दिया। यशवंत ने कहा कि सर्विस में अपने पति को खोने के बाद भी ऐसा फैसला लेना सामान्य बात नहीं है। यह वाकई बहुत ही साहसिक है। जिस दिन वह मेरे भाई की तरह सेना में जाएंगी, उस दिन मैं बहुत गर्व महसूस करूंगा।

आर्मी में भर्ती होने के लिए अधिकतम आयु सीमा है 27 साल 
शॉर्ट सर्विस कमिशन के नियमानुसार, आर्मी में भर्ती होने के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 साल है। स्वाति की उम्र 37 साल है। स्वाति ने कहा कि सामान्य परिस्थितियों में मैं भर्ती होने की योग्यता नहीं पूरी करती हूं, लेकिन मैंने रक्षा मंत्रालय को पत्र लिखकर इस बारे में अनुरोध किया है। नौसेना में एक बार 40 साल की विधवा को शामिल किया गया था। मुझे उम्मीद है कि मंत्रालय मुझे सेना में सर्विस करने की अनुमति देगा।

स्वाति चाहती हैं कि उनके बच्चे भी सेना में शामिल होकर देश की सेवा करें। उनके 11 साल और पांच साल के दो बेटे हैं। उनकी मां विजया ने अपनी बेटी के फैसले का स्वागत किया है। उनकी मां ने कहा कि पहले हमारे दामाद ने हमें गर्वान्वित किया और अब हमारी बेटी देश की सेवा कर हमारा सिर ऊंचा करने जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो