scriptCorona वैक्सीन लगवाने के बाद भी जरूरी होगा मास्क लगाना, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी | Mask sanitizer Guideline after Corona vaccination | Patrika News

Corona वैक्सीन लगवाने के बाद भी जरूरी होगा मास्क लगाना, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

Published: Mar 04, 2021 12:50:24 pm

एक सवाल जो अभी भी वैज्ञानिकों को परेशान कर रहा है, वो यह है कि क्या इन वैक्सीन को लगाने के बाद भी कोरोना से जुड़ी सभी गाइडलाइन (जैसे मास्क लगाना, सैनिटाइज करना) का पालन करना जरूरी होगा?

corona_virus_letest_update.jpg
कोरोना की रोकथाम के लिए पूरी दुनिया में इस वक्त कई वैक्सीन्स को मंजूरी मिल चुकी हैं और करोड़ों लोगों को ये वैक्सीन भी लगाई जा चुकी हैं। परन्तु एक सवाल जो अभी भी वैज्ञानिकों को परेशान कर रहा है, वो यह है कि क्या इन वैक्सीन को लगाने के बाद भी कोरोना से जुड़ी सभी गाइडलाइन (जैसे मास्क लगाना, सैनिटाइज करना) का पालन करना जरूरी होगा? उनका मानना है कि वैक्सीनेशन होने के बाद भी सभी लोगों को मास्क लगाना चाहिए ताकि वो अनजाने में इस बीमारी के फैलने का कारण न बन सके।
कोरोना के नए स्ट्रेन के कारण बढ़ा खतरा
जी हां, अभी तक किसी भी रिसर्च में यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि जिन लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, क्या वे दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं? यही सबसे बड़ी चिंता का कारण भी है। इसके पीछे की वजह बहुत ही साफ है कि वैक्सीन लगने के कारण व्यक्ति खुद तो बीमारी के प्रति सुरक्षित हो चुका है फिर भी कोरोना वायरस (Covid 19) उस व्यक्ति के शरीर के जरिए दूसरे लोगों को बीमार कर सकता है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में फ्लू, रोटावायरस, पोलियो जैसी कई बीमारियां हैं जिनके टीके लगवाने वाले व्यक्ति भी खुद बीमार न होकर दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। इसके साथ ही कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने भी वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। कई वैक्सीन भी इस नए स्ट्रैन पर बेअसर साबित हो रही हैं।
फिलहाल अमरीका सहित कई अन्य देशों में इस विषय पर रिसर्च चल रही है। अमरीका की सरकारी एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेन्शन भी उन लोगों के लिए जल्दी ही एक नई गाइडलाइन जारी कर सकती है जिन्हें वैक्सीन लग चुकी है। इस नई गाइडलाइन के अनुसार सभी को मास्क लगाना अनिवार्य होगा चाहे उन्हें कोरोना का टीका लग चुका हो या नहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो