scriptमेघालय: खदान में फंसे मजदूरों को बचाने में जुटी कई एजेंसियां, नेवी के गोताखोर भी पहुंचे | Meghalaya: Navy diver arrives rescue workers stuck in coal mine | Patrika News

मेघालय: खदान में फंसे मजदूरों को बचाने में जुटी कई एजेंसियां, नेवी के गोताखोर भी पहुंचे

Published: Dec 30, 2018 02:19:51 pm

Submitted by:

Mohit sharma

भारतीय नौसेना के 15 गोताखोरों और ओडिशा के दमकलविभाग के 21 कर्मियों का एक दल मेघालय के कसान गांव पहुंच गया है।

Meghalaya news

मेघालय: खदान में फंसे मजदूरों को बचाने में जुटी कई एजेंसियां, नेवी के गोताखोर भी पहुंचे

नई दिल्ली। एक अवैध कोयला खदान में पिछले दो सप्ताह से फंसे 15 मजदूरों को बचाने में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की सहायता के लिए शनिवार को भारतीय नौसेना के 15 गोताखोरों और ओडिशा के दमकलविभाग के 21 कर्मियों का एक दल मेघालय के कसान गांव पहुंच गया है।ईस्ट जयंतिया हिल्स एनडीआरएफ के असिस्टेंट कमांडेंट एसके सिंह ने बताया कि राहत कार्य में मदद को कुछ एजेंसियां भी ऑपरेशन में शामिल हुईं हैं। उन्होंने बताया ओडिशा फायर सर्विस 10 हाई प्रेशर पंप के साथ राहत कार्य में शामिल हुई है। इसके अलावा नेवी का एक दल भी यहां पहुंचा है। जिला प्रशासन ने 24 दिसंबर से कोयला खदान से पानी बाहर निकालना अस्थायी रूप से बंद कर दिया है, क्योंकि लगातार अभियान चालू रहने से 25 हॉर्सपॉवर के दो पंप अप्रभावी हो गए।

 

https://twitter.com/hashtag/Meghalaya?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

घटनास्थल का सर्वे शुरू कर दिया

एनडीआरएफ की एक बचाव टीम ने कोयला खदान के मुख्य शाफ्ट में छानबीन की, फिर भी किसी मजदूर का पता नहीं लग सका। 370 फुट के कोयला खदान से लाखों गैलन पानी बाहर निकालने से पहले कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के निरीक्षक और खदान तकनीकी विशेषज्ञों ने घटनास्थल का सर्वे शुरू कर दिया है। किर्लोसकर ब्रदर्स लिमिटेड के परियोजना प्रबंधक ने आईएएनएस को बताया कि भारत की दिग्गज पंप निर्माता कंपनी पहले ही 10 उच्च क्षमता वाली पंप मशीनें घटनास्थल पर भेज चुकी है।

हवाईअड्डे तक पहुंचाने की योजना

सीआईएल विभिन्न जगहों से अपने 100 हॉर्सपॉवर के उच्च क्षमता वाले सबमरसिबल पंप को हवाई मार्ग से गुवाहाटी हवाईअड्डे तक पहुंचाने की योजना बना रही है, जिसके बाद पंपों को सड़क मार्ग से पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले के कसान गांव पहुंचाया जाएगा। प्रत्येक पंप 500 गैलन प्रति मिनट की दर से पानी निकाल सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो