scriptसोच-समझकर घर से बाहर निकलें आज, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों पर मंडरा रहा है भारी तूफान का खतरा | Met dept warns states including delhi to have major storm in 24 hrs | Patrika News

सोच-समझकर घर से बाहर निकलें आज, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों पर मंडरा रहा है भारी तूफान का खतरा

locationनई दिल्लीPublished: May 20, 2018 10:14:27 am

Submitted by:

Shweta Singh

भारत के उत्तरी प्रातों समेत कई राज्यों में पिछले कई दिनों से तूफान और चक्रवाती हवाओं ने तबाही मचाई रखी है।

Met dept warns states including delhi to have major storm in 24 hrs

सोच-समझकर घर से बाहर निकले आज, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों पर मंडरा रहा है भारी तूफान का खतरा

नई दिल्ली। भारत के उत्तरी प्रातों समेत कई राज्यों में पिछले कई दिनों से तूफान और चक्रवाती हवाओं ने तबाही मचाई रखी है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अभी इसका खतरा टला नहींं है। विभाग के अनुसार फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) जम्मू-कश्मीर से लेकर पूर्वोत्तर राज्यों की ओर बढ़ रहा है जिस कारण असम के साथ-साथ पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में अागामी 24 घंटे तक चक्रवाती हवाओं के कहर की संभावना है।

अगले 24 घंटों में कई हिस्सों में आ सकता है चक्रवाती तूफान

इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में जम्मू- कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में तूफान या तेज हवाओं की आशंका जताई है। शनिवार की शाम विभाग ने इस संबंध में एक रिपोर्ट जारी की थी। इसके अनुसार, इस वक्त वेस्टर्न डिस्टरबेंस जम्मू्-कश्मीर से पूर्वोत्तर राज्यों की ओर बढ़ रहा है, इस वजह से असम के साथ-साथ पूर्वोत्तर के कुछ भागों में अगले 24 घंटे में कभी भी चक्रवाती तूफान आ सकता है। चक्रवाती हवाओं के साथ पूर्वोत्तर राज्यों और दक्षिण प्रायद्वीपीय इलाकों में तेज बारिश होने की भी संभावना जताई गई है।

दिल्ली-एनसीआर में फिर दिखा मौसम का रौद्र रूप, धूल भरी आंधी, बिजली गुल

यहां 23 मई तक पहुंच सकता हैं मानसून

आपको बता दें कि इस वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के इलाकों में बना लो प्रेशर वाला क्षेत्र मध्य भारत के कुछ राज्यों में असर डाल रहा है। इसके चलते उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान से लेकर पूर्वी विदर्भ के कुछ इलाकों में भी चक्रवाती तूफान की होने की बात कही जा रही है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने मानसून को लेकर भी पूर्वानुमान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून के लिए मौसम संबंधी परिस्थितियों अनुकूल हैं। ऐसे में दक्षिणी अंडमान सागर और आसपास के इलाकों में आगामी 23 मई तक मानसून पहुंचने की संभावना है।

बालिग लड़की से शादी का झांसा देकर बनाए गए संबंध रेप की श्रेणी में नहीं- अदालत

बारिश और तूफान के कारण अबतक 80 लोगों की मौत

उत्तर और पूर्वोत्तर राज्यों के साथ ही नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के खतरे की संभावना के चलते मछुआरों को अगले 48 घंटों तक अदन की खाड़ी और दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर क्षेत्र में आवाजाही न करने का सुझाव दिया है। आपको बता दें कि सिर्फ इस महीने ही बारिश और तूफान के कारण पांच राज्यों में कम से कम 80 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही कई लोग घायल भी हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो