script

#MeToo कैंपेन के तहत अब शिकायत दर्ज कराना हुआ आसान, महिला आयोग ने जारी किया ई-मेल एड्रेस

Published: Oct 18, 2018 05:03:24 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

#MeToo कैंपेन पर महिला आयोग ने कहा कि कार्य स्थलों पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न को आयेाग गंभीरता से लेता है। ऐसे किसी भी मामले के प्रति ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति अपनाता है।

NCW

#MeToo कैंपेन के तहत अब शिकायत दर्ज कराना हुआ आसान, महिला आयोग ने जारी किया ई-मेल एड्रेस

नई दिल्ली। भारत में यौन उत्पीड़न की घटनाओं के पर्दाफाश के लिए #MeToo कैंपेन का असर अब देखने को मिल रहा है। केंद्र सरकार और न्यायपालिका तक सोशल मीडिया पर आने वाले आरोपों पर अब गौर करने लगी हैं। इसी बीच राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने एक विशेष ई-मेल एड्रेस जारी किया है। जिसपर महिलाएं सीधे अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं।

शिकायत के लिए विशेष ई-मेल एड्रेस

आयोग ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा कि कार्य स्थलों पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न को आयेाग गंभीरता से लेता है। ऐसे किसी भी मामले के प्रति ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति अपनाता है। आयोग कार्य स्थलों पर सभी महिलाओं की सुरक्षा एवं गरिमा के लिए प्रतिबद्ध हैं। पिछले कुछ दिनों के दौरान कार्य स्थलों पर महिला यौन उत्पीड़न की घटनाओं की शिकायत मिलने पर आयोग ने एक विशेष ‘ई-मेल’ ncw.metoo@gmail.com बनाया है। इस पर कोई भी महिला कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की औपचारिक रूप से शिकायत कर सकती है। आयोग ऐसी शिकायतों पर आवश्यक कार्रवाई करेगा और पीड़ितों की मदद करेगा ।

https://twitter.com/hashtag/sexualharassmentatworkplace?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

पीड़ित महिलाएं आयोग से करें शिकायत

मी टू’ आंदोलन के तहत भारतीय मनोरंजन और मीडिया जगत से यौन उत्पीड़न के मामले सामने आने पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग ने 10 अक्टूबर को भी पीड़ित महिलाओं से शिकायत दर्ज कराने की अपील की और सभी प्रकार की मदद का भरोसा दिया। एनसीडब्लू ने एक बयान में कहा कि हमने पाया है कि कई मामलों में पीड़िताओं ने कथित आरोपियों के नाम और शर्म के कारण आगे नहीं आई और केवल औपचारिक शिकायतें दर्ज कराईं। ऐसे मामलों में आयोग उनसे आग्रह करता है कि वे एनसीडब्लू समेत संबंधित अधिकारियों के समक्ष लिखित शिकायतें दर्ज कराएं।

मी टू कैंपेन के तहत आरोप पर अकबर ने दिया इस्तीफा

बता दें कि कई महिला पत्रकारों द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए जाने के बाद पूर्व संपादक एमजे अकबर ने विदेश राज्य मंत्री पद से बुधवार को इस्तीफा दे दिया। ‘मी टू’ अभियान के सामने आने और कई महिला पत्रकारों द्वारा अकबर के खिलाफ आरोप लगाए जाने के 10 दिन बाद भारतीय राजनीति में यह पहला इस्तीफा है। दो दिन पहले त्यागपत्र की संभावना से इंकार करने वाले 67 वर्षीय अकबर ने बुधवार को इस्तीफे की घोषणा करते हुए संक्षिप्त बयान में कहा कि वह इस बात को उचित मानते हैं कि अपने विरुद्ध लगे आरोपों का कानूनी रूप से निजी क्षमता से सामना करेंगे। उन्होंने अपना इस्तीफा रविवार को विदेश दौरा पूरा करके आने के दो दिन बाद दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो