scriptअब बच्चों के घर पहुंचेगा Study Material, शिक्षा मंत्री Nishank ने जारी की Guidelines | Ministry of Education Launched Students Learning Enhancement Guidelines for students for during post COVID-19 | Patrika News

अब बच्चों के घर पहुंचेगा Study Material, शिक्षा मंत्री Nishank ने जारी की Guidelines

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2020 01:13:03 am

कोरोना काल में प्रभावित शिक्षा को लेकर शिक्षा मंत्रालय की एक और पहल।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने स्कूली छात्रों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए।
गाइडलाइंस इंटरनेट के अभाव में भी छात्रों की पढ़ाई को बेहतर करने के काम आएंगी।

 

Ministry of Education Launched Students Learning Enhancement Guidelines

Ministry of Education Launched Students Learning Enhancement Guidelines

नई दिल्ली। कोरोना काल में प्रभावित शिक्षा को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बुधवार को स्कूली छात्रों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। ये गाइडलाइंस इंटरनेट के अभाव में भी छात्रों की पढ़ाई को बेहतर करने के काम आएंगे। इन दिशा-निर्देशों में डिजिटल संसाधन की उपलब्धता संबंधी तीन प्रकार के हालात वाले छात्रों पर फोकस किया गया है। इसके तहत शिक्षकों-स्वयंसेवकों द्वारा छात्रों के घर पर ही स्टडी मैटेरियल उपलब्ध कराया जाएगा।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान मौजूदा वक्त में, मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले संस्थानों ने एक साथ मिलकर काम करने के साथ ही डिजिटल माध्यमों के जरिये बच्चों को घर पर ही स्कूली शिक्षा प्रदान करने की कोशिश की है।
उन्होंने कहा कि शैक्षणिक कैलेंडर, प्रज्ञाता दिशा-निर्देश, डिजिटल शिक्षा भारत रिपोर्ट, निष्ठा ऑनलाइन समेत कई वैकल्पिक दस्तावेज कुछ ऐसी ही पहलें हैं जिनकी शुरुआत बच्चों की स्कूली शिक्षा में निरंतरता बनाए रखने के लिए की गई है। वैकल्पिक माध्यमों से छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के प्रयासों के बीच, विभिन्न हितधारकों द्वारा उन बच्चों की शिक्षा के संदर्भ में भी चिंताएं व्यक्त की गईं, जिनकी पहुंच डिजिटल संसाधनों तक नहीं है।
https://twitter.com/hashtag/NCERT?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह बात भी सामने आई कि घर में रहकर स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के लिए डिजिटल संसाधनों की पहुंच असमान रूप से होने के कारण, निष्पक्षता और समावेशन की चिंताओं से बच्चों की शिक्षा में खामियां उत्पन्न हो सकती हैं।
इस बात को ध्यान में रखते हुए शिक्षा मंत्रालय के निर्देश पर एनसीईआरटी द्वारा छात्रों के लिए महामारी की वर्तमान स्थिति और महामारी के बाद की स्थिति में सीखने की क्षमता को बेहतर करने संबंधी दिशा-निर्देश तैयार किए गए हैं। इन दिशा-निर्देशों, मॉडलों का सुझाव तीन प्रकार की स्थितियों के लिए दिया गया है।
निशंक ने कहा कि इन दिशा-निर्देशों में स्कूल के साथ मिलकर काम करने वाले समुदाय पर बल दिया गया है जिससे कि शिक्षकों और स्वयंसेवकों द्वारा बच्चों को उनके घर पर वर्क बुक, वर्क शीट आदि जैसी शिक्षण सामग्री प्रदान की जा सके। इसमें स्वयंसेवकों या शिक्षकों द्वारा स्थानीय छात्रों को पढ़ाने, सामुदायिक केंद्रों में टेलीविजन स्थापित करने और सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करने का भी सुझाव दिया गया है।
https://twitter.com/DrRPNishank/status/1296079570290896896?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने बताया कि इन दिशा-निर्देशों में समुदाय के सदस्यों और पंचायती राज के सदस्यों की सहायता से सामुदायिक केंद्रों में हेल्पलाइन सेवा स्थापित करने की भी बात कही गई है। इसमें माता-पिता के उन्मुखीकरण की भी सलाह दी गई है जिससे कि वे अपने बच्चों को सीखने में सहायता प्रदान कर सकें और उसमें शामिल हो सकें।
उन्होंने कहा कि तीनों स्थितियों के लिए, वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर का उपयोग करने और इसे लागू करने का सुझाव दिया गया है। इन दिशा-निर्देशों में दिए गए सुझाव, डिजिटल संसाधनों तक पहुंच पर एनसीईआरटी द्वारा केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय समिति और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के स्कूलों में किए गए सर्वे और शिक्षा मंत्रालय द्वारा राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के लिए तैयार सतत शिक्षण योजना पर आधारित हैं।
मंत्री ने बताया कि इन दिशा-निर्देशों के द्वारा उन बच्चों को सहायता मिलेगी, जिनके पास शिक्षकों या स्वयंसेवकों के द्वारा घर पर सीखने का अवसर प्राप्त करने के लिए डिजिटल संसाधन उपलब्ध नहीं हैं। इसके अलावा, यह उन सभी छात्रों को सीखने के दौरान प्राप्त हो रही कमियों को दूर करने के हमारे प्रयासों में भी सहायात प्रदान करेगा जो विभिन्न वैकल्पिक माध्यमों यानी, रेडियो, टीवी, स्मार्ट फोन आदि का उपयोग करके घर पर शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz503?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो