scriptअब विदेश में इश्क नहीं फरमा पाएंगे एनआरआई पति, मंत्रालय नकेल कसने को तैयार | ministry of external affairs summons to NRI husband | Patrika News

अब विदेश में इश्क नहीं फरमा पाएंगे एनआरआई पति, मंत्रालय नकेल कसने को तैयार

Published: May 25, 2018 10:58:40 am

Submitted by:

Kiran Rautela

विदेश में रह रहे एनआरआई पति अब विदेश में इश्क फरमाने और बेवफाई करने से पहले सौ बार सोचेंगे।

NRI

अब विदेश में इश्क नहीं फरमा पाएंगे एनआरआई पति, मंत्रालय नकेल कसने को तैयार

नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने एनआरआई पतियों पर नकेल कसने की पूरी तैयारी कर ली है। जिसके तहत विदेश में रह रहे प्रवासी भारतीय (एनआरआई) पति अब विदेश में इश्क फरमाने और बेवफाई करने से पहले सौ बार सोचेंगे।
विदेश मंत्रालय की नई पहल

विदेश मंत्रालय अपनी वेबसाइट के जरिए, बेवफा एनआरआई पतियों को समन भेजने पर विचार कर रही है। इसके बाद से कोई भी एनआरआई पति बेवफाई करने पर कानूनी कार्यवाही से नहींं बच पाएगा।
बता दें कि एनआरआई पति अपनी पत्नियों को धोखा देकर विदेश में दूसरी शादी कर लेते हैं, जिसके बाद उनकी पत्नियों को न्याय के लिए दर-दर भटकना पड़ता है। इन सताई हुई पत्नियों को न्याय दिलाने और बेवफा पतियों को सबक सीखाने के लिए ही विदेश मंत्रालय जल्द ही ये प्रकिया शुरू करने जा रही है।
इस लड़की के लिए विदेश मंत्री खोज रही दूल्हा, दहेज जुटा रहा विदेश मंत्रालय, दूल्हा बनने को बेताब कई

बेवफा पतियों पर शिकंजा

मंत्रालय ने बताया कि कई ऐसे पति होते है जो समय पर हाजिर नहीं होते और केस लंबे समय तक लटके रहते हैं। ऐसे में उनकी पत्नियों और बच्चों का भविष्य खतरे में पड़ रहा है। मंत्रालय की इस प्रक्रिया से ऐसे पतियों पर शिकंजा कसा जा सकता है। वहीं महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के हवाले से खबर है कि इस प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है और जल्द ही मामले पर अच्छी खबर मिलेगी।
ये होता है लुक आउट सर्कुलर

बता दें कि पत्नियों को सताने वाले एनआरआई पतियों के खिलाफ एक लुक आउट सर्कुलर जारी किया जाता है, जिसके तहत भारत में कदम रखते ही ऐसे पतियों को गिरफ्तार कर लिया जाता है।
साउथ अफ्रीका के इस बड़े काराेबारी ने कहा मेरे खिलाफ मीडिया की खबरें निराधार

इस तरह से होगा समन का असर

विदेश मंत्रालय ने बताया कि वेबसाइट पर समन डालने के बाद से ऐसा मान लिया जाएगा कि बेवफा पतियों को समन मिल गया है और उन्हें जल्द ही पेश होना है। हालांकि इस मामले में अभी अंतिम फैसला आना बाकी है।
गौरतलब है कि इस मामले से जुड़े कई मंत्रालयों, जैसे-महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और कानून मंत्रालय की मीटिंग हो चुकी है। अब एक और अंतिम बैठक के बाद ही इस पर फैसला आएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो