scriptमिशन वीनस: चांद-मंगल के बाद अब शुक्र पर अंतरिक्षयान भेजेगा इसरो, तैयारी शुरू | Mission Venus: ISRO will begin spacecraft on Venus after moon and Mars | Patrika News

मिशन वीनस: चांद-मंगल के बाद अब शुक्र पर अंतरिक्षयान भेजेगा इसरो, तैयारी शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Nov 10, 2018 10:11:18 am

Submitted by:

Shivani Singh

अंतरिक्षयान वर्ष 2023 के मध्य तक शुक्र पर भेजा जाएगा।

venus

वीनस

बेंगलूरु। चांद और मंगल के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अब शुक्र ग्रह पर अंतरिक्षयान भेजने की तैयारी में है। इसरो ने इस मिशन के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से वैज्ञानिक उपकरणों के प्रस्ताव मांगे हैं। योजना के मुताबिक 12 वैज्ञानिक उपकरणों (पे-लोड) से लैस अंतरिक्षयान वर्ष 2023 के मध्य तक शुक्र पर भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें

हाईकोर्ट महिला में 9 फीसदी महिला जज, 68 साल में सिर्फ 8 महिला जजों की हुई नियुक्ति

बता दें कि इसरो इसके लिए 100 किलोग्राम वजनी पे-लोड ले जाने में सक्षम यान बनाने की कोशिश कर रहा है। यह शुक्रयान उपकरणों और मिशन के परिचालन के लिए 500 वाट ऊर्जा भी खुद ही उत्पादित करेगा। इसरो ने कहा है कि पिछले कुछ दशकों के दौरान अंतरिक्ष तकनीक में हुए विकास, अवलोकन क्षमता में वृद्धि और कंप्यूटेशनल तकनीक में उन्नति से सौर प्रणाली के अध्ययन में काफी प्रगति हुई है। इससे सौर मंडल की जटिल प्रक्रियाओं की समझ बढ़ी है।

सौर हवाओं के प्रभाव का अध्ययन

इसरो के मिशन का उद्देश्य शुक्र ग्रह के सतह, उप-सतह, वायुमंडलीय रसायन तथा सौर विकिरण और सौर हवाओं के प्रभाव का अध्ययन करना होगा। इस दौरान शुक्र की वायुमंडलीय रचना, आयनमंडल, प्लाज्मा, सूर्य और शुक्र के बीच की परस्पर प्रतिक्रियाओं सहित अन्य पहलुओं का भी अध्ययन किया जाएगा।

ऐसे पहुंचेंगे करीब
अंतरिक्षयान को शुक्र ग्रह की 500 गुणा 60 हजार किलोमीटर वाली कक्षा में स्थापित किया जाएगा। यानी, इस कक्षा में यान की शुक्र सतह से निकटतम दूरी 500 किलोमीटर और अधिकतम दूरी 60 हजार किमी होगी।

यह भी पढ़ें

दिल्ली के रोहिणी इलाके में भीषण आग, लगभग 150 झुग्गियां खाक

इसलिए जरूरी

आपको बता दें कि शुक्र को धरती की जुड़वां बहन माना जाता है। आकार, द्रव्यमान, घनत्व, रचना और गुरुत्व में दोनों ग्रहों के बीच काफी समानता है। ऐसे में शुक्र से हमें पृथ्वी पर जीवन के विकास से जुड़ी कई महत्त्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो