दिवाली से पहले मोदी कैबेनिट के बड़े फैसले से Jio के कॉल रेट बढ़ने तक 10 बड़ी खबरें

  • केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट
  • 15 अक्टूबर से दिल्ली-एनसीआर में डीज़ल जनरेटर के इस्तेमाल पर बैन
  • महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव में प्रचार करेंगे राहुल

मोदी कैबेनिट की आज हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। दिवाली से पहले सरकार ने किसानों और केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह बढोत्तरी जुलाई 2019 से लागू होगी। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपए लेने के लिये खाते को आधार से लिंक करने की समय सीमा बढ़ा दी है। एक अन्य अहम फैसले में PoK से विस्थापित होकर भारत में बसे 5300 कश्मीरी परिवारों को परिवार बसाने के लिए पांच-पांच लाख रुपए देने का निर्णय लिया गया।

महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव में प्रचार करेंगे राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी हरियाणा और महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव में प्रचार करेंगे। राहुल गांधी महाराष्ट्र में दो दिन और हरियाणा में एक दिन चुनाव प्रचार करेंगे। हालांकि राहुल गांधी दोनों राज्यों में किस दिन प्रचार करेंगे, ये अब तक तय नहीं हो पाया है। महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनावों में काफी कम समय रह गया है। लेकिन शीर्ष नेतृत्व ने अभी तक इन राज्यों में चुनाव प्रचार अभियान को आगे नहीं बढ़ाया है।

खड़गे के बयान पर बोले निरुपम- शस्त्र पूजा तमाशा नहीं, हमारी परंपरा

राफेल विमान की शस्त्र पूजा को लेकर कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने अपने ही पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को निशाने पर लिया है। मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान पर संजय निरुपम ने कहा कि शस्त्र पूजा कोई अंधविश्वास नहीं है। यह हमारी परंपरा का प्रतीक रहा है। दिक्कत यह है कि खड़गे नास्तिक हैं, इसलिए उन्हें यह तमाशा लगता है। ऐसे लोगों के विचार कांग्रेस के नहीं हो सकते। बता दें, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को करीब 30 मिनट कर राफेल में उड़ान भरने से पहले शस्त्र पूजा की। इसी को लेकर खड़गे ने मोदी सरकार पर तंज कसा था।

7 महीने में शेहला रशीद का सियासत से मोहभंग

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) की पूर्व छात्रा और नेता शेहला रशीद ने चुनावी राजनीति छोड़ दी है। शेहला का आरोप है कि वह कश्मीरियों के साथ हो रहे बर्ताव को बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं। जम्मू कश्मीर में होने वाले BDC चुनाव से ऐन पहले शेहला ने राजनीति छोड़ने का ऐलान किया है। शेहला रशीद ने कहा कि केंद्र सरकार अब चुनाव कराकर दिखाना चाहती है कि कश्मीर में अभी भी लोकतंत्र है, लेकिन जो चल रहा है वह लोकतंत्र नहीं, उसकी हत्या है. बता दें कि इस साल मार्च में शेहला रशीद ने पूर्व आईएएस अफसर और जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट (जेकेपीएम) शाह फैसल की पार्टी ज्वॉइन की थी। जम्मू कश्मीर में कथित मानवाधिकार उल्लंघन के बारे में उनके बयान को लेकर देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया था।

INX केस: ED के सामने पेश हुए कार्ति चिदंबरम

आईएनएक्स मीडिया केस में तिहाड़ जेल में बंद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम से भी इस मामले में पूछताछ की जा रही है। जानकारी के मुताबिक कार्ति चिदंबरम बुधवार को ईडी के सामने पेश हुए। ईडी ने कार्ति चिदंबरम को समन भेजकर बुधवार को पेश होने को कहा था। जब मीडिया ने कार्ति चिदंबरम से उनके ईडी के दफ्तर आने का कारण पूछा तो कार्ति चिदंबरम ने कहा- 'मैं यहां सबको दशहरे की बधाई देने आया हूं।'

Jio से दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लगेंगे पैसै, कराना होगा टॉप अप

Jio से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के अब पैसे लगेंगे। रिलायंस जियो ने घोषणा की है कि अब किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए Jio यूजर्स को हर मिनट के 6 पैसे देने होंगे। जियो से जियो और लैंडलाइन फ्री रहेगा। हालांकि इसके साथ ही जियो ने ये भी कहा है कि इतने वैल्यू का डेटा यूजर्स को मुफ्त दिया जाएगा। एक तरह से ये इसकी भरपाई की तरह होगा। दूसरे मोबाइल नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए जियो यूजर्स को अब एडिशनल IUC टॉप अप कराना होगा। ये कल यानी 10 अक्टूबर से ही लागू होगा।

15 अक्टूबर से दिल्ली-एनसीआर में डीज़ल जनरेटर के इस्तेमाल पर बैन

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण ने बुधवार को डीजल जनरेटर सेट के उपयोग पर रोक लगा दी है। EPCA ने इसके लिए गाइडलांइस भी जारी की हैं। बता दें, दिल्ली में 15 अक्टूबर से जीआरएपी यानी ग्रेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान लागू होगा। जिसके चलते 15 अक्टूबर से दिल्ली-एनसीआर में चलने वाले सभी डीज़ल जनरेटर के इस्तेमाल पर बैन रहेगा।

3 वैज्ञानिकों को केमिस्ट्री का नोबेल

केमिस्ट्री के नोबेल पुरस्कार-2019 की घोषणा कर दी गई है। ये अवॉर्ड संयुक्त रूप से तीन वैज्ञानिकों को दिया गया है। जॉन गुडइनफ, एम स्टैनली विथिंगम और अकिरा योशिनो को ये पुरस्कार लिथियम आयन बैटरी के विकास के लिए दिया गया है। दी रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस के सेक्रेटरी जनरल गोरान के. हैन्सन ने इस पुरस्कार की घोषणा की। बता दें, लिथियम आयन बैटरी को एक क्रांतिकारी शोध माना जाता है, जिसका उपयोग मोबाइल और लैपटॉप से लेकर इलेक्ट्रिक गाड़ियों तक में हो रहा है। यह बैटरी सुरक्षित होने के साथ साथ काफी हल्की होती है।

49 हस्तियों पर देशद्रोह केस के खिलाफ नसीरुद्दीन समेत 180 सेलेब्स

मॉब लिंचिंग मामलों पर पीएम मोदी को खुला खत लिखने वाले 49 सेलिब्रिटिज को अभिनेता नसीरुद्दीन शाह और इतिहासकार रोमिला थापर समेत 180 से ज्यादा अन्य हस्तियों का समर्थन मिला है। इन हस्तियों ने नया पत्र जारी करके कहा है कि उनकी आवाज को दबाया नहीं जा सकता। बता दें, 3 अक्टूबर को बिहार की एक अदालत के आदेश पर इन सभी हस्तियों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया था।

महिला वनडे: प्रिया पूनिया का डेब्यू में अर्धशतक

23 साल की प्रिया पूनिया ने अपने पदार्पण मैच में नाबाद 75 रनों की दमदार पारी खेली। जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने वडोदरा में तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आठ विकेट से जीत दर्ज की। पूनिया के अलावा मेजबान टीम की जीत में युवा बल्लेबाज जेमिमाह रॉड्रिग्स ने अहम योगदान देते हुए 55 रनों की पारी खेली।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned