scriptमोदी सरकार का बड़ा फैसला, गांधी परिवार को नहीं मिलेगी SPG सुरक्षा | Modi Govt decides to remove SPG security to gandhi Family HM meeting | Patrika News

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, गांधी परिवार को नहीं मिलेगी SPG सुरक्षा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 08, 2019 07:52:08 pm

Home Minister High lavel meeting में हुआ बड़ा फैसला
गांधी परिवार को अब नहीं मिलेगी ये सुरक्षा
CRPF जवानों के जरिये रखी जाएगी कड़ी नजर

19de139e-1970-4480-8e58-0a99ed9a189ajpg.jpg
नई दिल्ली। मोदी सरकार ने गांधी परिवार को लेकर अब तक का सबसे बड़ा फैसला ले लिया है। दरअसल गृह मंत्रालय की बैठक में ये फैसला लिया गया है कि अब गांधी परिवार के किसी भी सदस्य को एसपीजी की सुरक्षा सुविधा नहीं दी जाएगी। बल्कि इसके एवज में उन्हें सीआरपीएफ की सबेस बड़ी सुरक्षा Zप्लस दी जाएगी।
आपको बता दें कि आजादी के बाद से ही गांधी परिवार को एसपीजी की सुरक्षा सुविधा दी गई थी। लेकिन अब ये सुविधा ले ली गई है। इसके साथ ही गृह मंत्रालय की उच्चस्तरीय बैठक में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की भी एसपीजी सुविधा हटाई गई है।
इन तीन सदस्यों के पास एसपीजी
स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG ) गांधी परिवार में फिलहाल सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को दी गई है। गृह मंत्रालय की बैठक में यह फैसला भी लिया गया है कि अब से एसपीजी की सुरक्षा सिर्फ पीएम समेत कुछ VVIP को ही दी जाएगी।
महाराष्ट्र में सरकार के गठन से पहले देवेंद्र फडणवीस ने लिया बड़ा फैसला, इतने विधायकों के साथ
https://twitter.com/ANI/status/1192745982137532416?ref_src=twsrc%5Etfw
इससे पहले भी सरकार की ओर से निर्देश दिए गए थे कि विदेश यात्रा के दौरान एसपीजी सुरक्षाकर्मियों को साथ ले जाना अनिवार्य होगा। हालांकि अब सरकार ने एसपीजी की सुरक्षा ही हटा दी है।
खतरे का आंकलने करने के बाद फैसला
केंद्र सरकार ने खतरे का आकलन करने के बाद पाया कि गांधी परिवार को किसी तरह का सीधा खतरा नहीं है. राजीव गांधी की 1991 में हत्‍या के बाद फैसला किया गया कि पूर्व प्रधानमंत्रियों को भी एसपीजी सुरक्षा दी जाएगी. हालांकि, पूर्व प्रधानमंत्रियों के सुरक्षा इंतजामों की समय-समय पर समीक्षा की जाती है और जरूरत के मुताबिक उसे घटाया जाता है।
इसी साल अगस्‍त में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा भी हटा ली गई थी। एसपीजी सुरक्षा हटाने से पहले प्रियंका गांधी को नोटिस भेजकर उनके बंगले को लेकर भी सवाल पूछा गया था. इस पर उन्‍होंने कहा था कि उन्‍हें बंगला छोड़ने में कोई दिक्‍कत नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो