मोदी सरकार ने दिया केंद्रीय कर्मचारियों को होली गिफ्ट, महंगाई भत्ते में की 4 फीसदी की बढ़ोतरी

Highlight

- केंद्रीय कैबिनेट में इस फैसले पर लगी मुहर

- 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा फायदा

- बकाया DA/DR का इस महीने भुगतान हो जाएगा।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से शेयर बाजार में आ रही लगातार उठापटक के बीच केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बहुत बड़ा तोहफा दे दिया है। दरअसल, शुक्रवार को मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी का ऐलान कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट मीटिंग में इस फैसले पर अंतिम मुहर लगाई गई।

इसी महीने मिल जाएगा DA/DR

पीएम मोदी ने केंद्रीय कर्मचारियों को और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है। केंद्र सरकार के इस ऐलान से करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा पहुंचेगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने इससे पहले राज्यसभा में कहा था कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का एक जनवरी 2020 से महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) बकाया है, जो इसी महीने भुगतान हो जाएगा।

जनवरी से जुलाई का मिलता है भुगतान

आपको बता दें कि महंगाई भत्ता या महंगाई राहत महंगाई दर और आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोत्तरी के आधार पर तय किया जाता है। महंगाई भत्ता और महंगाई राहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को हर साल एक जनवरी और एक जुलाई से दिया जाता है और इसका भुगतान मार्च और सितंबर महीने में किया जाता है।

आपको बता दें कि 10 अक्टूबर 2019 को भी केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की थी। उस समय सरकार ने डीए में 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी की थी।

Narendra Modi
Show More
Kapil Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned