scriptमॉब लिंचिंग की घटनाओं पर टूटी केंद्र सरकार की नींद, राज्यों को जारी की एडवाइजरी | Modi Govt Release Advisory to State and union territories Mob Lynching | Patrika News

मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर टूटी केंद्र सरकार की नींद, राज्यों को जारी की एडवाइजरी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2018 03:30:57 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

केंद्र सरकार की एडवाइजरी में कहा गया है कि राज्य सरकारों की ये जिम्मेदारी है कि मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोका जाए।

Mob Lynching

Mob Lynching

नई दिल्ली। भीड़ के द्वारा आरोपियों को बेरहमी से पीट-पीट कर मार डालने वाली घटनाओं को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने गहरी चिंता व्यक्त की है। देर से ही सही, लेकिन केंद्र सरकार मॉब लिंचिंग की घटना पर जाग गई है और गुरुवार को सरकार ने राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेशों को एक एडवाइजरी जारी कर दी है। इस एडवाइजरी में मोदी सरकार ने मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने का निर्देश दिया है। आपको बता दें कि हाल ही में महाराष्ट्र के धुले में बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने पांच व्यक्तियों की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। सिर्फ यही घटना नहीं, बल्कि सोशल मीडिया के जरिए अफवाहों के बाद मॉब लिंचिंग की कई ऐसी घटनाएं सामने आई हैं, जिनको लेकर सरकार पर लगातार सवाल खड़े किए गए हैं।
केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों को जारी हुई एडवाइजरी
मॉब लिंचिंग की घटनाओं को लेकर केंद्र के द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को इस तरह की घटनाओं को रोकने का निर्देश दिया गया है। सरकार ने कहा है कि राज्य सरकारें इन घटनाओं को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाएं। राज्य और केंद्र प्रशासित राज्यों से कहा गया है कि वो जिला प्रशासन से संवेदनशील इलाकों की पहचान करें और इस संबंध में जागरूकता पैदा करने के लिए सामुदायिक कार्यक्रमों का आयोजन करें। गृह मंत्रालय की तरफ से जारी एडवाइजरी में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर मार दिए जाने की घटनाओं को रोकने की दिशा में कदम उठाने को कहा है।
हाल ही में तेजी से बढ़ी हैं मॉब लिचिंग की घटनाएं
बच्चों के अपहरण की शिकायतों से चिंतित केंद्र सरकार ने इन मामलों में उचित जांच पड़ताल करने को कहा है। हाल के दिनों में देश के कई जगहों पर मॉब लिंचिंग की घटनाएं हुई हैं। झूठी अफवाहों पर भरोसा कर भीड़ ने कितनों को मौत के घाट उतार दिया तो कइयों को घायल कर दिया। इतना ही नहीं कई घटनाओं में तो लोगों के मारे जाने की भी खबरें हैं।
25 दिनों में 14 घटनाएं हुई हैं मॉब लिंचिंग
मॉब लिचिंग की ताजा घटना पिछले दिनों महाराष्ट्र के धुले में हुई थी, जहां पर सोशल मीडिया पर अफवाह के बाद भीड़ ने पांच लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। पिछले 25 दिनों में देश के अंदर मॉब लिचिंग की 14 घटनाएं हुई हैं। अधिकतर घटनाओं में जहां पीड़ित स्थानीय निवासी न होकर पड़ोस के गांव, शहर व राज्यों से संबंधित पाए गए। वहीं झूठी अफवाहों पर भरोसा कर आरोपी अंधेरे का फायदा उठाकर घटना को अंजाम देते हुए पाए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो