कश्मीर से मोदी की भावुक अपील, विकासपथ पर बढ़ो, पूरा देश आपके साथ

पिछले लगभग एक महीने से अशांति से जूझ रहे कश्मीर के निवासियों से मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की भावुक अपील

 भाबरा (मध्यप्रदेश)। पिछले लगभग एक महीने से अशांति से जूझ रहे कश्मीर के निवासियों से मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भावुक अपील करते हुए कहा कि कश्मीर को विकास पथ पर चलने के लिए जो भी मदद चाहिए, उसके लिए भारत सरकार हर कदम पर उनके साथ है। आजादी के 70 वर्ष के मौके पर मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के भाबरा से '70 साल आजादी-जरा याद करो कुर्बानी' कार्यक्रम की शुरूआत करने यहां आए मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की महबूबा सरकार से लेकर दिल्ली की केंद्र सरकार तक कश्मीर को विकास के मार्ग पर ले जाना चाहती है, पर कुछ लोग ऐसे हैं, जो ये नहीं चाहते। उन्हें विकास पच नहीं रहा, वे विनाश चाहते हैं। 



गुजरात की सीमा से लगी शहीद चंद्रशेखर आजाद की जन्मस्थली भाबरा से उन्होंने कश्मीर के युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि आइए सभी मिलकर कश्मीर को दुनिया का स्वर्ग बनाएं। उन्होंने कश्मीर निवासियों से कहा कि आजादी के दीवानों ने जो आजादी पूरे हिंदुस्तान को दी है, वही कश्मीर को भी दी है। वहां की हर पंचायत को ताकत दी है और हर युवा को रोजगार के अवसर दिए हैं। 



कश्मीर की धरती से भी देश पर मर-मिटने वाले कम नहीं रहे हैं। पूरा देश चाहता है कि कश्मीरवासियों का रोजगार चलता रहे। मोदी ने जोर देते हुए कहा कि कश्मीर विकास के पथ पर बढ़े, इसके लिए वहां के लोगों को जो मदद चाहिए, भारत सरकार उसके लिए पूरी तरह उनके साथ है।



प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जम्हूरियत, बातचीत और लोकतंत्र के उसूलों का रास्ता अभी है। हालांकि उन्होंने दु:ख व्यक्त करते हुए कहा कि कश्मीर के जिन युवाओं के हाथ में लैपटॉप, किताबें, क्रिकेट के बैट और मन में सपने होने चाहिए थे, उनके हाथों में कुछ मुट्ठी भर लोगों द्वारा पत्थर पकड़ा दिए जाते हैं। उन्होंने किसी का भी नाम नहीं लेते हुए भावुक लहजे में कहा कि इससे कुछ लोगों की राजनीति जरूर चलेगी, लेकिन उन भोले-भाले बच्चों का क्या होगा।

अपने लगभग 28 मिनट के संबोधन में मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का भी जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने उस समय 'इंसानियत-कश्मीरियत-जम्हूरियत' की बात की थी, हम भी उसी रास्ते पर चल रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस समेत देश के तमाम राजनीतिक दलों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कश्मीर के मुद्दे पर सभी राजनीतिक दलों ने परिपक्व तरीके से समस्या समाधान के प्रयास किए और आज भी इस मुद्दे पर सभी एकस्वर हैं।

इस मौके पर उन्होंने जम्मू-कश्मीर की महबूबा मुफ्ती सरकार को बधाई देते हुए कहा कि कुछ लोगों के मलिन इरादों के बावजूद अमरनाथ यात्रा निर्बाध संचालित हो रही है और लद्दाख की धरती पर सौर ऊर्जा के अभियान चल रहे हैं।
Narendra Modi pm modi
भूप सिंह Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned