scriptमौसम अलर्टः अगले दो दिन देश के आधे राज्यों में होगी जोरदार बारिश, दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से राहत | monsoon alert heavy rain fall many state next 2 days include delhi ncr | Patrika News

मौसम अलर्टः अगले दो दिन देश के आधे राज्यों में होगी जोरदार बारिश, दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से राहत

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2018 07:56:55 am

मौसम विभाग ने जारी की चेतवानी, अंतिम दौर में चल रहा मानसून अभी दो दिन देश के कई इलाकों में रहेगा मेहरबान।

monsoon

मौसम अलर्टः अगले दो दिन देश के आधे राज्यों में होगी जोरदार बारिश, दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से राहत

नई दिल्ली। मानसून अपने अंतिम दौर से गुजर रहा है। आखिरी पड़ाव में मानसून ने लगभर आधे देश को अपनी चपेट में ले रखा है। बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान डाई के कारण कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। शनिवार को इसकी शुरुआत दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में बारिश के साथ हुई। इससे पहले तूफान डाई ओडिशा में तबाही मचा चुका है।
दो दिन तक बना हुआ है खतरा
मौसम विभाग ने 23 सितंबर को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान सहित कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। लोगों को सावधान रहने के लिए कहा गया है।
हिमाचल में हाई अलर्ट
हिमाचल प्रदेश में शनिवार को मध्यम से लेकर भारी बारिश हुई. साथ ही मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में राज्य में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम विभाग के मुताबिक उना और सुंदरनगर में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक 49 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. मनाली और बिलासपुर में 48-48 मिलीलीटर बारिश तथा शिमला और सोलन में 32-32 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी।
https://twitter.com/ANI/status/1043618544875917312?ref_src=twsrc%5Etfw
एमपी में झमाझम बारिश
मानसून की आमद का खासा असर मध्यप्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। खंडवा, इंदौर, बैतूल और पचमढ़ी में झमाझम बारिश से शहर तरबतर हो गया। इस दौरान खंडवा में सबसे ज्यादा बारिश हुई। भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बंगाल की खाडी में बना सिस्टम शुक्रवार को प्रदेश की दक्षिणी सीमा से प्रवेश कर गया, जिसके चलते खंडवा, बैतूल, पचमढ़ी और इंदौर में झमाझम बारिश हुई। आगे ग्वालियर और चंबल संभाग सहित अनेक स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है।
दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों में वायु प्रदूषण में हुयी बढ़ोतरी को शनिवार से मानसून के अंतिम दौर की बारिश के चलते नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिम मानसून के अंतिम सप्ताह में दिल्ली सहित अन्य उत्तरी राज्यों में शुक्रवार से शुरू हुई बारिश का दौर अगले तीन चार दिनों तक जारी रहने की संभावना जतायी है। दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में नौ सितंबर के बाद से बारिश का दौर थमने के कारण वायु प्रदूषण के स्तर में तीन गुना तक इजाफा हुआ था जो अब कम होने की संभावना है।
यूपी में अगले 24 घंटे रहें सावधान
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में सुबह बादल छाए हुए हैं, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। कई जिलों में बूंदबांदी होने से मौसम सुहावना हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान बारिश होने के आसार हैं। 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इससे तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट की उम्मीद है।
पंजाब, हरियाणा में बारिश से फसल को नुकसान
पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में शनिवार को हुई बारिश किसानों के लिए मुसीबत लेकर आई है, क्योंकि असमय बौछारों से कृषि राज्यों में खेतों में खड़ी धान की फसलों पर असर पड़ा है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने यहां कहा कि बारिश के चलते अधिकांश इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा। पंजाब और हरियाणा दोनों राज्यों के किसानों ने कहा कि जैसा कि धान की कटाई का काम जारी है, ऐसे में इस समय बारिश होना ठीक नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो