scriptमौसम विभाग का अलर्टः बढ़ रही है मानसून की रफ्तार, उत्तर भारत समेत 10 राज्यों में होगी भारी बारिश | monsoon alert heavy rain in 10 state including uttarakhand w bengal | Patrika News

मौसम विभाग का अलर्टः बढ़ रही है मानसून की रफ्तार, उत्तर भारत समेत 10 राज्यों में होगी भारी बारिश

locationनई दिल्लीPublished: Aug 27, 2018 08:16:01 am

अगस्त के आखरी सप्ताह जमकर बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग की चेतावनी-अगले 24 घंटे उत्तर भारत समेत कई राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

monsoon

मौसम विभाग का अलर्टः बढ़ रही है मानसून की रफ्तार, उत्तरभारत समेत 10 राज्यों में होगी भारी बारिश

नई दिल्ली। देशभर में मानसून ने अपनी जबरदस्त आमद के कई राज्यों का हाल बुरा कर रखा है। केरल में जमकर तबाही मचान के साथ ही पहाड़ी इलाकों में भी मानसून की मार ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। मौसम विभाग की माने तो उत्तर भारत समेत देश के 10 राज्यों में अब भी मानसून खासा सक्रीय रहेगा। खास तौर पर अगले 24 घंटे उत्तराखंड़, प. बंगाल समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
भारी बारिश का अलर्ट उत्तराखंड और उत्तर-पूर्व के सभी राज्यों के लिए जारी किया गया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, झारखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी में कई स्थानों पर भारी बारिश होगी।

उधर..पश्चिमी तट में महाराष्ट्र का कोंकण इलाका, कर्नाटक के तटीय इलाके, गोवा भारी बारिश की चपेट में आएंगे। इसी तरह मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के इलाके भी भारी बारिश से अछूते नहीं रहेंगे। मौसम विभाग ने पूर्वी तटीय राज्यों में पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में समुद्री तूफान की संभावना जताई है, जिससे तटीय इलाकों में नुकसान हो सकता है। ऐसे हालात में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।
मौसम विभाग का अलर्टः प.बंगाल-ओडिशा समेत 6 राज्यों में होगी मूसलादार बारिश, मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

पहाड़ी इलाकों में कुदरत की मार
पिछले हफ्ते हुए जोरदार बारिश और भूस्खलन से पहाड़ी इलाकों में कुदरत ने जमकर कहर बरपाया है। खास तौर पर उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। उधर…जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग भी हफ्ते में दो बार लगातार दो दिन तक बंद रहा। इसके चलते बड़ी संख्या में वाहन तो फंसे ही रहे साथ ही सैकड़ों लोग भी प्रभावित हुए। खास तौर पर अमरनाथ यात्रा के एक जत्थे को राजमार्ग बंद की वजह से रोका गया।
राम रहीम की राखियों से जेल और डाक विभाग की बढ़ी सिरदर्दी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की आशंका से खतरे में सुरक्षा

मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों के मुताबिक पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर, वर्धमान के पश्चिमी हिस्से, झारग्राम, हावड़ा, हुगली, बांकुरा और पुरुलिया जिलों में एक-दो जगहों पर 711 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल के गांगीय क्षेत्र और आसपास के इलाकों में चक्रवातीय प्रभाव के कारण पश्चिम बंगाल, ओडिशा के उत्तरी हिस्से और बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो