मौसम विभाग का अलर्टः दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में अगले दो दिन होगी जोरदार बारिश, इन बातों का रखें ध्यान

मौसम विभाग का अलर्टः दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में अगले दो दिन होगी जोरदार बारिश, इन बातों का रखें ध्यान

दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी। हिमाचल, राजस्थान में 24 घंटे के अंदर हुई बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त।

नई दिल्ली। सावन के बाद भादो की बारिश का दौर देश के कई इलाकों में बदस्तूर जारी है। मौसम ‌विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग की माने तो फिलहाल 20 सितंबर तक मानसून की रफ्तार में कोई कमी नहीं आएगी। कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश होगी। उधर... शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भारी बारिश देखने को मिली।जबकि राजस्थान में भी 10 घंटे के अंदर जबरदस्त बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं, दिल्ली समते कई राज्यों में भी आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इससे पहले शुक्रवार को भी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश देखने को मिली।
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ समेत कई राज्यों में आज भी बारिश की संभावना है।

 

हिमाचल में हाई अलर्ट
मॉनसून हिमाचल में लगातार लोगों के लिए सिरदर्द बना हुआ है। मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक अगले 24 घंटे में राज्य में मॉनसून और जोर पकड़ेगा। विभाग ने अगले एक सप्ताह तक जहां मॉनसून के पूरी तरह से सक्रिय रहने की संभावना जताई है वहीं 10 सितंबर को प्रदेश में फिर से भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। चेतावनी में कहा गया है कि राज्य के मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। विभाग की इस चेतावनी को देखते हुए सरकार ने प्रशासन को पूरी तरह अलर्ट रहने को कहा है। खासकर सेब उत्पादक क्षेत्रों में विशेष एहतियात बरतने को कहा है ताकि सड़कें खुली रहे और सेब सीजन प्रभावित न हो।

इन राज्यों में भी मेहरबान रहेगा मानसून
8 और 9 सितंबर से बारिश का दौर छत्तीसगढ़ समेत पूर्वी मध्य प्रदेश में बढ़ने की उम्मीद है। गुजरात और महाराष्ट्र के अधिकांश भागों में इस सप्ताह मौसम मुख्य रूप से शुष्क बना रहेगा। हालांकि विदर्भ और कोंकण गोवा क्षेत्र में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना बनी रहेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में 15 सितंबर तक मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। बिहार और झारखंड में कई जगहों पर मध्यम और एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इस बात की रखें सावधानी
मौसम विभाग की ओर से जारी की गई चेतावनी के बीच अधिकारियों ने इस संकट से निपटने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की भी बात कही है। इसमें सलाह दी गई है कि प्राथमिक स्वास्थ्य किट, टॉर्च, बोतलबंद पीने का पानी, खाद्य पदार्थ इकट्ठा कर रख लें और बाढ़ संभावित इलाकों में बच्चों को जलाशयों के पास न खेलने दें। एनडीएमए ने यह भी सुझाव दिया है कि पालतू पशुओं को बांधकर नहीं रखें और लोग सीवर लाइन, नालों और पुलिया से दूर रहें।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned