मौसम विभाग का अलर्टः ओडिशा-प.बंगाल समेत तटीय इलाकों में होगी भारी बारिश, मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी

मौसम विभाग का अलर्टः ओडिशा-प.बंगाल समेत तटीय इलाकों में होगी भारी बारिश, मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी

dheeraj sharma | Publish: Sep, 16 2018 07:40:55 AM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 07:40:56 AM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले तीन दिन ओडिशा-प.बंगाल समेत तटीय इलाकों में होगी भारी बारिश, मछुआरों को समुद्र में न जाने की दी चेतावनी।

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दवाब के क्षेत्र के चलते 19 सितंबर से 21 सितंबर तक तटीय इलाकों में भारी बारिश होगी। खास तौर पर प. बंगाल, ओडिशा में बदरा जमकर बरसेंगे। विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल के ऊपर कम दवाब का क्षेत्र बना हुआ है जिसके प्रभाव से कई स्थान पर पिछले 24 घंटे में बरसात हुई है। यह कम दवाब का क्षेत्र अवपात का रूप ले रहा है और इसके प्रभाव से बारी बारिश हो सकती है।

विभाग ने तटीय ओडिशा सहित प्रदेश के अंदरुनी इलाकों में 19 से बारिश होने की संभावना जताई है। गजपति, रायगड़ा, गंजाम, कोरापुट, नवरंगपुर जिलों मे भीषण वर्षा होगी जबकि खुर्दा,नयागड़ पुरी जिले में भी तेज बरसात हो सकती है। मछुआरों को समुद्र से दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया है।

छत्तीसगढ़ की तरफ बढ़ेगा मानसून
प. बंगाल से उठा कम दबाव का क्षेत्र ओडिशा होते हुए छतीसगड़ की दिशा में अग्रसर होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग इस कम दवाब के क्षेत्र पर नजर बनाए रखे हुए है।

इन राज्यों में भी होगी जोरदार बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक आज देश के असम,मेघालय,बंगाल और सिक्किम में बहुत तेज बारिश होने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड,जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। जबकि तमिलनाडु के कुछ इलाकों और दक्षिण रायलसीमा के इलाकों में तेज गरज के साथ बारिश हो सकती है। वहीं अरब सागर में ऊंची लहरें उठने के कारण मछुवारों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई हैं।

 

मौसम विभाग मुताबिक असम,मेघालय,बंगाल,तमिलनाडु और सिक्किम के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है। अगले तीन दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं बंगाल की खाड़ी,अंडमान के समुद्री इलाके में तूफ़ान का अनुमान जताया गया है। इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को सुबह से मौसम सुहावना रहा। यहां न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री महसूस किया गया।

Ad Block is Banned