scriptमौसम की चेतावनीः देश के 20 से ज्यादा राज्यों में होगी भारी बारिश, इन बातों का रखें ध्यान | monsoon alert heavy rain more then 20 state next fiew days | Patrika News

मौसम की चेतावनीः देश के 20 से ज्यादा राज्यों में होगी भारी बारिश, इन बातों का रखें ध्यान

locationनई दिल्लीPublished: Sep 08, 2018 07:46:23 am

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, उत्तर पूर्व आैर मध्य भारत के कुछ इलाकों में भारी बारिश। एनडीआरएफ की कई टीमें संवेदनशील इलाकों में मुस्तैद।

monsoon

मौसम की चेतावनीः देश के 20 से ज्यादा राज्यों में होगी भारी बारिश, इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली। देशभर में मानसून जबरदस्त मेहरबान है। खास तौर पर उत्तरी भारत और पहाड़ी इलाकों में भादो के बदरा जमकर बरस रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले कुछ दिनों तक देश के 20 से ज्यादा राज्यों में जोरदार बारिश हो सकती है। बारिश के साथ ही शनिवार तक ओडिशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड के अंदरूनी इलाकों में 25 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटे से लेकर 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की चेतावनी भी दी गई है। यानी इस बारिश तेज रफ्तार हवाओं के साथ दस्तक देगी।
इन राज्यों में हाई अलर्ट
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने शुक्रवार को 20 से ज्यादा राज्यों में कहीं पर भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। एनडीएमए ने कहा कि मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल, पूर्वी राजस्थान, कोंकण, गोवा, विदर्भ और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
इस बात की रखें सावधानी
मौसम विभाग की ओर से जारी की गई चेतावनी के बीच अधिकारियों ने इस संकट से निपटने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की भी बात कही है। इसमें सलाह दी गई है कि प्राथमिक स्वास्थ्य किट, टॉर्च, बोतलबंद पीने का पानी, खाद्य पदार्थ इकट्ठा कर रख लें और बाढ़ संभावित इलाकों में बच्चों को जलाशयों के पास न खेलने दें। एनडीएमए ने यह भी सुझाव दिया है कि पालतू पशुओं को बांधकर नहीं रखें और लोग सीवर लाइन, नालों और पुलिया से दूर रहें।
संबंधित विभागों को अलर्ट मोड पर रहने की चेतावनी
भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार, शनिवार को उत्तर पूर्व भारत, पश्चिमि राजस्थान और उससे सटे मध्य प्रदेश, कर्नाटक व महाराष्ट्र के तटीय इलाके में भारी बारिश हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग ने संबंधित विभागों को अलर्ट मोड में रहने के लिए चेतावनी जारी की है।गुजरात और छत्तीसगढ़ में बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं सामान्य बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में दिन के समय धूप भी निकलने की संभावना है।
मध्यप्रदेश के 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान से लगे पूर्वी मध्य प्रदेश के इलाके के लिए चेतावनी जारी कर राहत एवं बचाव कर्मियों को अलर्ट मोड में रहने को कहा है। यही नहीं मध्यप्रदेश के 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यानी यहां पर भारी से ज्यादा बारिश होने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो