scriptआज फिर होगी जोरदार बारिश, इन इलाकों में रहते हैं तो अलर्ट रहें | monsoon alert imd predicts heavy rain in india up punjab mumbai | Patrika News

आज फिर होगी जोरदार बारिश, इन इलाकों में रहते हैं तो अलर्ट रहें

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2018 08:47:03 am

आज फिर होगी जोरदार बारिश, इन इलाकों में रहते हैं तो अलर्ट रहें

monsoon

आज फिर होगी जोरदार बारिश, इन इलाकों में रहते हैं तो अलर्ट रहें

नई दिल्ली। देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून की जोरदार आमद ने कई इलाकों में बाढ़ के हालात बना दिए हैं। खास तौर पर उत्तर भारत में बदरा ऐसे बरसे कि जनजीवन ही अस्तव्यस्त हो गया। मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून अपनी पुरानी रंगत में वापस आ चुका है, जिसकी वजह से आज यूपी समेत पंजाब और दिल्ली में भारी बारिश हो सकती है। विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में बन रहे कम हवा के दबाव क्षेत्र की वजह से देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की आशंका हैं। उधर झारखंड में शुक्रवार, शनिवार को हुई जोरदार बारिश ने लोगों को जीना मुहाल कर दिया है। यहां यातायात पूरी तरह बाधित हो गया है। नक्सलियों ने भी यहां ब्रिज भी नहीं बनाने दे रहे हैं, जिसके चलते मानसून लोगों के लिए आफत बनकर आया है।
https://twitter.com/ANI/status/1015777141340999680?ref_src=twsrc%5Etfw
अगले 48 घंटे रहें अलर्ट
मौसम विभाग की चेतावनी पर गौर करें तो अगले 48 घंटे उत्तर प्रदेश और पंजाब में अच्छी खासी बारिश हो सकती है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। विभाग ने पहले ही कहा था कि जहां 8-9 जुलाई में यूपी पर मानसून मेहरबान रहेगा वहीं दूसरी 10 जुलाई से 11 जुलाई के बीच में पंजाब-हरियाणा और दिल्ली में झमाझम बारिश होगी।

इन इलाकों में होगी मूसलाधार बारिश
मौसम विभाग के मुताबकि कर्नाटक, गुजरात, पश्चिम बंगाल और बिहार में भी मूसलाधार बारिश होगी। उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और पंजाब एवं हरियाणा में भारी बारिश का अलर्ट तो वहीं उत्तरी राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और पंजाब एवं हरियाणा के कुछ इलाकों में हल्की और तेज बारिश का दौर जारी है।
https://twitter.com/ANI/status/1015708840594112512?ref_src=twsrc%5Etfw

इन इलाकों में मिली गर्मी से राहत
पिछले दो दिनों में हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बारिश का दौर अब रूकने वाला नहीं है। मानसून के फिर से सक्रिय होने का सबसे बड़ा लाभ खरीफ की 20 लाख हेक्टेयर में खड़ी फसलों को लाभ होगा जबकि 10 लाख हेक्टेयर में खरीफ की बिजाई तेजी से हो सकेगी।

मौसम वैज्ञानिक डॉ. एम. शमीम का कहना है कि 11 से 13 जुलाई तक अच्छी बारिश की संभावना के तहत किसानों को धान की रोपाई के लिए खेतों की तैयारी कर लेनी चाहिए। उन्होंने बताया कि गन्ने की फसल में 8.2 किलोग्राम यूरिया और 2.8 किलोग्राम पोटाश पौधों से 5 सेमी की दूरी बनाकर डालने के बाद मिट्टी चढ़ा देने से उर्वरक का ह्रास कम होने के साथ-साथ पौधे बारिश एवं हवा के कारण नहीं गिरते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो