गर्मी से मिलेगी राहत, रविवार को देश के कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश!

गर्मी से मिलेगी राहत, रविवार को देश के कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश!

मानसून की चाल धीमी होने के कारण बारिश में देरी हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि इस साल मानसून की गति धीमी है।

दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत समूचा उत्तर-पूर्वी भारत इस समय भयंकर गर्मी की चपेट में है। हालत यह है कि गर्मी से बेहाल लोगों को मानसून का बेसब्री से इंतजार है। वहीं मानसून की चाल धीमी होने के कारण बारिश में देरी हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि इस साल मानसून की गति धीमी है। हालांकि 24 जून से कई राज्यों में मानसूनी बारिश होने के आसार हैं। जबकि दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में मानसून पहुंचने में थोड़ी देरी हो सकती है। मौसम पूवार्नुमानकर्ता स्काइमेट के अनुसार मैडेन जूलियन ओशीलेशन (एमजेओ) मानसून के अनुकूल हो रहा है और बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भागों में मानसून सिस्टम विकसित होने वाला है, जिससे 24 जून से पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ और भागों तथा ओड़िशा में मानसून प्रभावी हो जाएगा।

गुजरात: शराब नहीं मिली तो भाजपा नेता ने मां-बेटी के साथ की अभद्रता, गाड़ी से खींचा

स्काइमेट ने कोंकण क्षेत्र में गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में बारिश जारी जारी रहने की संभावना जताई है। इन इलाकों में मूसलधार वर्षा हो सकती है। मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में भी मानसून सक्रिय रहेगा और मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की जा सकती है। उत्तरी तेलंगाना, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में मानसून सामान्य रहेगा और हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जाएगी। गंगीय पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, आंध्र प्रदेश, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिणी तेलंगाना और तमिलनाडु में मानसून कमजोर रहेगा। इन भागों में कम वर्षा के आसार हैं।

जम्मू-कश्‍मीर में राज्यपाल शासन से तिलमिलाया पाकिस्तान, कहा- भारत की नई चाल

जारी गर्मी का कहर

वहीं, दिल्ली में भीषण गर्मी का कहर जा रही है। शुक्रवार को आसमान से बरसी आग ने गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ मौसम का पारा पिछले पांच सालों के पार चला गया। मौसम विभाग की मानें तो22 जून 2012 मौसम का पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया था।

Ad Block is Banned