मौसम विभाग का अलर्टः जनमाष्टमी पर दिल्ली-एनसीआर समेत 10 राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा, 15 सितंबर तक सक्रिय रहेगा मानसून

मौसम विभाग का अलर्टः जनमाष्टमी पर दिल्ली-एनसीआर समेत 10 राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा, 15 सितंबर तक सक्रिय रहेगा मानसून

dheeraj sharma | Publish: Sep, 03 2018 07:46:05 AM (IST) | Updated: Sep, 03 2018 07:47:32 AM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

जनमाष्टमी पर दिल्ली-एनसीआर समेत 10 राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा, 15 सितंबर तक सक्रीय रहेगा मानसून

नई दिल्ली। देशभर में जनमाष्टमी का उल्लास है। इस बीच मानसून भी खासा मेहरबान है। खासतौर पर देश के पूर्वोत्तर इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए हरियाणा, दिल्ली समेत सभी पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को हुई जोरदार बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया। हालांकि छुट्टी होने की वजह से स्कूल और कामकाज पर जाने वालों की संख्या कम थी, लेकिन जलभराव के चलते यातायात पूरी तरह प्रभावित रहा।

फारूकः कश्मीर पर नई दिल्ली ने की कई गलतियां, अब लोगों के दिलों को जीतें

15 सितंबर तक सक्रीय रहेगा मानसून
जाते-जाते मानसून कई राज्यों में कहर बरपा रहा है। यूपी, उत्तराखंड, दिल्ली और एनसीआर में 24 घंटे में काफी जोरदार बारिश हुई है। अगले 24 से 48 घंटों में भी भारी बारिश की बात मौसम विभाग ने कही है। इसी के साथ मौसम विभाग ने मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सितंबर में 15 दिन तक मानसून के देश में सक्रिय रहने और इस दौरान सामान्य से तेज बारिश का दौर चलने का अनुमान जताया है।

 

देश में सामान्य से 6 फीसदी कम रही बारिश
चार महीने के मानसून के दौर ने तीन महीने का सफर पूरा कर लिया है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक मानसून का अभी तक का प्रदर्शन (1 जून से 1 सितम्बर) देश के आठ राज्यों को छोड़ कर अन्य राज्यों में सामान्य रहा है और पूरे देश में सामान्य से मात्र 6 फीसद ही कम बारिश हुई है।

इन राज्यों में मूसलाधार की चेतावनी
अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के उप हिमालयी क्षेत्रों, उड़ीसा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गोवा और छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

यूपी में अब तक 16 मौत
उत्तर प्रदेश में जानलेवा बनी बारिश की वजह से पिछले 24 घंटे के दौरान 16 लोगों की मौत हो गयी तथा 12 अन्य जख्मी हो गये। राहत आयुक्त कार्यालय से मिली रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान वज्रपात और बारिश से मरने वालों की संख्या 16 तक पहुंच गई है।

Ad Block is Banned