मानसून अलर्टः देश के 13 राज्यों में दो दिन होगी मूसलाधार बारिश, केरल में बाढ़ से 97 मौत

मानसून अलर्टः देश के 13 राज्यों में दो दिन होगी मूसलाधार बारिश, केरल में बाढ़ से 97 मौत

मौसम विभाग की चेतावनी आने वाले 48 घंटे देश के करीब 13 राज्यों पर रहेंगे भारी। बदरा भी बरस कर देंगे प्रिय नेता अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। देशभर में मानसून की जोरदार दस्तक ने कई इलाकों में मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सबसे ज्यादा मुसीबत केरल में आई है। यहां कुदरत का कहर ऐसा बरपा है कि लोगों का जीना मुहाल हो गया है। केरल में पिछले कुछ दिनों ने हो रही मूसलाधार बारिश ने भारी तबाही मचा दी है। कई शहर बाढ़ से जूझ रहे हैं, अब तक बारिश और भूस्खलन की घटनाओं में 94 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों लोग बेघर हो गए हैं।

 


बड़े पैमाने पर चल रहे राहत और बचाव अभियान में केंद्र ने सेना के तीनों अंगों की तैनाती की है. गुरुवार दोपहर तक 20 और लोगों की मौत की पुष्टि हुई है जिनमें अधिकांश मलप्पुरम, कोझिकोड, पलक्कड और त्रिशूर के रहने वाले थे। करीब 2857 राहत शिविरों में 1,65,538 लोगों को भेजा गया है। 3,393 हेक्टर खेत और फसलें तबाह हो गई हैं। सेंट्रल केरल में तो ट्रांसपॉर्ट सिस्टम ठप है। पानी भरने से कोच्चि एयरपोर्ट 26 अगस्त तक बंद कर दिया गया है।

मुल्लापेरियार समेत सभी 35 डैम भर चुके हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, 15अगस्त तक केरल में 160 सेमी बारिश होनी थी, जबकि अब तक 208 सेमी बारिश दर्ज की जा चुकी है। 1924 के बाद पहली बार केरल में इतनी खतरनाक बाढ़ आई है। तब 3 हफ्तों तक बारिश हुई थी, जिससे पूरा केरल जलमग्न हो गया था।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दूसरे केंद्रीय नेताओं के साथ बातचीत के बाद मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि शनिवार तक लगातार बारिश के पूवार्नुमान के बाद केंद्र ने अधिक राहत बलों और चीजों की आपूर्ति को मंजूरी दी है। इससे पहले उत्तरी पहाड़ी जिले वायनाड में बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ है. बाढ़ की वजह से हजारों लोग राहत शिविरों में शरण लेने के लिए मजबूर हैं।

इन राज्यों में अगले 48 घंटे होगी भारी बारिश
केरल,कर्नाटक,तमिलनाडु,प.बंगाल,मध्यप्रदेश,राजस्थान, उत्तराखंड,हिमाचल प्रदेश,हरियाणा,पंजाब और जम्मू-कश्मीर समेत 13 राज्यों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned