scriptमौसम विभाग की चेतावनीः अगले तीन दिन उत्तर भारत में होगी मूसलाधार बारिश, हाई अलर्ट पर उत्तराखंड | monsoon heavy rain next 3 days northern india uttarakhand high alert | Patrika News

मौसम विभाग की चेतावनीः अगले तीन दिन उत्तर भारत में होगी मूसलाधार बारिश, हाई अलर्ट पर उत्तराखंड

locationनई दिल्लीPublished: Sep 01, 2018 07:58:58 am

अगले 3 दिनों में उत्तराखंड के इन इलाकों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी, 48 घंटों में हुई 10 की मौत

monsoon

मौसम विभाग की चेतावनीः अगले तीन दिन उत्तर भारत में होगी मूसलाधार बारिश, हाई अलर्ट पर उत्तराखंड

नई दिल्ली। देशभर के कई इलाकों में मानसून की मनमर्जी से बुरा हाल है। खास तौर पर पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश ने कहर बरपा रखा है। केरल के बाद अब उत्तराखंड़, हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी इलाकों में मौसम विभाग ने बड़ी चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विभाग की माने तो देश के अन्य राज्यों जैसे मध्यप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में जमकर बारिश होगी।
https://twitter.com/ANI/status/1035625763263852544?ref_src=twsrc%5Etfw
उत्तराखंड के इन जिलों में हाई अलर्ट
उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भारी से भारी बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक उत्तराखंड के अधिकांश इलाकों में मूसलाधार बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक देहरादून, रुद्रप्रयाग, चमोली, पौड़ी, नैनीताल और उधमसिंह नगर में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मशहूर पर्यटक स्थल मसूरी में भी अगले २४ घंटों में मूसलाधार बारिश होने की आशंका जताई गई है।
यूपी में जारी रहेगा सिलसिला
यूपी में इस समय मॉनसून मेहरबान है। राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को भी हल्की बारिश हुई। दोपहर दो से तीन बजे तक कुल 6 एमएम बारिश रेकॉर्ड की गई। इसके बाद शाम तक फुहारें पड़ती रहीं। इस बीच अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, आने वाले दिनों में भी इसी तरह बारिश होने का अनुमान है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, यूपी में मॉनसून की अक्षीय रेखा का पश्चिमी छोर हिमालय के तराई इलाकों में जा रहा है। इस कारण पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश की उम्मीद है।
चीन ने बढ़ाई असम की मुश्किलें

दूसरी ओर असम में भी बाढ़ का खतरा मंडराया हुआ है। चीन ने ब्रह्मपुत्र नदी में पानी छोड़े जाने की चेतावनी जारी की है। चीन की ओर से कहा गया है कि देश में काफी बारिश हो रही है जिसके कारण वह नदी में पानी छोड़ सकता है। चीन के अलर्ट जारी ने भारत की चिंता को बढ़ा दिया है। असम के डिब्रूगढ़ जिले में अधिकारियों को जिला हेडक्वार्टर न छोड़ने की हिदायत दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो