monsoon in india 2020: भीषण गर्मी से तप रहा पूरा देश, 5 जून तक केरल पहुंचेगा मॉनसून

  • monsoon in india 2020: एक से पांच जून के बीच केरल ( Kerala ) पहुंचेगा मॉनसून ( Monsoon )
  • 15 ले 20 जून के बीच मुंबई ( Monsoon In Mumbai ) में मॉनसून के पहुंचने की संभावना
  • देश के कई इलाकों में गर्मी का सितम अभी जारी रहेगा

नई दिल्ली। देश में एक तरफ कोरोना वायरस ( coronavirus ) का कहर जारी है। वहीं, दूसरी तरफ प्रचंड गर्मी सितम बरपा रहा है। आलम ये है कि देश के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। पांच राज्यों में रेड अलर्ट ( Red Alert ) जारी कर दिया है। वहीं, राहत भरी खबर ये आ रही है कि अगामी 1 जून से लेकर पांच जून के बीच मॉनसून भारत ( monsoon in india ) में दस्तक दे सकता है।

जून के पहले हफ्ते में मॉनसून का आगमन

भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) का कहना है कि 28 मई तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। लेकिन, एक जून से लेकर पांच जून के बीच दक्षिण पश्चिम मॉनसून केरल ( Kerala ) के तट पर पहुंच सकता है। वहीं, 15 से 20 जून के बीच मॉनसून के मुंबई ( Mumbai ) पहुंचने की संभावना है। IMD मौसम वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार जेनामणि ( Rajendra Kumar Jenamani ) का कहना है कि 28 मई से उत्तर में पूर्वी हवाएं चलेगी। इसके बाद लोगों को थोड़ी गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं, 29 मई से उत्तरी भारत के इलाकों लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। राजेन्द्र कुमार ( Rajendra kumar ) ने कहा कि महाराष्ट्र ( Maharashtra ) और मध्य भारत के कई इलाकों में ग्रीष्म लहर लंबे समय तक जारी रहेगी।

कई इलाकों में अभी जारी रहेगा गर्मी का सितम

IMD के वैज्ञानिक डॉ.एन. कुमार ( Dr. N. Kumar ) ने बताया कि मध्य प्रदेश ( Madhya pradesh ), पंजाब ( Punjab ), दक्षिण उत्तर प्रदेश, हरियाणा ( Haryana ), तेलंगाना ( Telangana ), राजस्थान, और तटीय आंध्र प्रदेश में अभी गर्मी का सितम जारी रहेगा और तापमान में वृद्धि जारी रहेगी। वहीं, अगले कुछ दिनों में इन इलाकों में लू और भीषण लू देखने को मिलेगा। डॉक्टर एन कुमार का कहना है कि कुछ इलाकों में 47 डिग्री तक पार पहुंचेगा। वहीं, राजस्थान के चूरू में तापमान 50 डिग्री तक पहुंच सकता है। इधर, स्काईमेट के महेश पलावत का कहना है कि मॉनसून पूर्व गतिविधियों के शुरू होने से उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में आने वाले समय में थोड़ी राहत मिल सकती है।

Show More
Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned