scriptसंसद के Monsoon Session की शुरुआत आज से, विपक्ष ने सरकार को घेरने के लिए बनाई यह रणनीति | Monsoon session begins from Monday, opposition plans to surround government | Patrika News

संसद के Monsoon Session की शुरुआत आज से, विपक्ष ने सरकार को घेरने के लिए बनाई यह रणनीति

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2020 10:58:32 am

Submitted by:

Mohit sharma

Monsoon session में विपक्ष सरकार को घेरने की पूरी तैयारी में जुटा है
Monsoon session के दौरान विपक्ष का पूरा जोर अपनी एकजुटता दिखाने में होगा

सोमवार से Monsoon session की शुरुआत, विपक्ष ने सरकार को घेरने की बनाई यह रणनीति

सोमवार से Monsoon session की शुरुआत, विपक्ष ने सरकार को घेरने की बनाई यह रणनीति

नई दिल्ली। सोमवार से मानसून सत्र ( Parliament Monsoon session ) शुरू हो रहा है। ऐसे में विपक्ष सरकार को घेरने की पूरी तैयारी में जुटा है। माना जा रहा है कि सत्र के दौरान विपक्ष का पूरा जोर अपनी एकजुटता दिखाने में होगा। यही वजह है कि एकजुटता का संदेश देने के लिए ही विपक्षी ने राज्यसभा में अपसभापति के लिए राष्ट्रीय जनता दल के मनोज झा का नाम चुना है। दरअसल, विपक्ष को फोकस अर्थव्यवस्था को लेकर सरकार को घेरने में होगा। इसक साथ ही विपक्ष सरकार से वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी LAC पर चीन के मुद्दे को लेकर भी सवाल जवाब करेगा। विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने मुद्दों को गंभीरता से नहीं लिया है।

Monsoon Session से पहले पांच सांसद मिले Corona Positive, कइयों के संक्रमित होने की आशंका

आपको बता दें कि इससे पहले कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सांकेतिक भाषा बताया कि मानसून सत्र के दौरान हम सरकार को घेरने का पूरा प्रयास करेंगे। संसद में रहने वाले हालातों की जानकारी तब मिल गई थी, जब प्रश्नकाल स्थगित किए जाने को लेकर सभी विपक्षी पार्टियों ने सवाल खड़े किए थे। इस दौरान विपक्षी पार्टियों का कहना था कि प्रश्न पूछना उनका संवैधानिक अधिकार है। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने तो लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर प्रश्नकाल को स्थगित करने का विरोध जताया था।

Coronavirus से ठीक हो चुके मरीजों को रहना होगा सावधान, बचाव के लिए खानी होंगी ये चीजें

सोमवार से मानसून सत्र शुरू हो रहा है। कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर लोकसभा सचिवालय ने संसद भवन परिसर में मंत्रियों और सांसदों के लाइव टेलीकास्ट और बाइट के लिए मीडियाकर्मियों द्वारा मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। रविवार को जारी आदेश में कहा गया, “मीडियाकर्मी संसद भवन परिसर में कहीं भी मंत्रियों और संसद सदस्यों की बाइट लेने के लिए अपने मोबाइल फोन का उपयोग नहीं कर सकते।”

Coronavirus ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, 24 घंटे में आए 97,570 नए मिले केस

आदेश में कहा गया है, लाइव टेलीकास्ट के लिए मोबाइल फोन का उपयोग भी पहले की तरह प्रतिबंधित रहेगा। “मीडियाकर्मी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।” 17वीं लोकसभा का चौथा सत्र सोमवार को सुबह 9 बजे से शुरू होगा। हालांकि, 15 सितंबर से 1 अक्टूबर तक निचले सदन का समय 3 बजे से शाम 7 बजे तक रहेगा। शनिवार और रविवार को भी तय समय अनुसार सत्र चलेगा।

राज्यसभा की बैठक सोमवार को दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक होगी, वहीं 15 सितंबर से बैठक का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक हो जाएगा।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो