script

ये हैं देश के सबसे कुशल ड्राइवर, पीएम मोदी समेत देश के तमाम VVIP इन पर करते हैं भरोसा

Published: Nov 11, 2017 08:42:01 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

लखनऊ के पुलिस सुरक्षा विभाग में कांस्टेबल के पद पर तैनात अरविंद कुमार सिंह देश के कई वीवीआईपी की गाड़ियां चला चुके हैं।

 VVIPs driver
नई दिल्ली। आपके मन में एक सवाल रहता होगा कि आखिर कौन ड्राइवर पीएम मोदी, राष्ट्रपति, राज्यों के मुख्यमंत्री की गाड़ियां चलाता है। आज हम आपको ऐसे ड्राइवर के बारे में बताने जा रहे हैं जो देश के वीवीआईपी के भरोसेमंद हैं और सबसे कुशल ड्राइवर माने जाते हैं।
अरविंद मौजूदा समये में चलाते हैं सीएम आदित्यनाथ की कार
लखनऊ के पुलिस सुरक्षा विभाग में कांस्टेबल के पद पर तैनात अरविंद कुमार सिंह देश के कई वीवीआईपी की गाड़ियां चला चुके हैं। मौजूदा समय में वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गाड़ी चलाते हैं। उन्होंने बताया कि वे उत्तर प्रदेश के ऐसे सात ड्राइवर में से एक हैं जो वीवीआईपी की गाड़ियां चलाते हैं। उनके मुताबिक वे 1991 में पुलिस में शामिल हुए थे। उस दौरान भी वे पुलिस की गाड़ियां चलाते थे।
2003 में पुलिस रक्षा विभाग ने उनके वाहन चलाने की कुशलता को देखा और उन्हें एनएसजी ट्रेनिंग सेंटर मानेसर गुरुग्राम में ट्रेनिंग के लिए भेज दिया। वहां से उनकी किस्मत पलट गई। वहां उन्होंने 45 दिनों की कड़ी ट्रेनिंग ली। इस ट्रेनिंग को ओफेंस ड्राइंविंग कहते हैं। उन्हें सिखाया गया कि एनएसजी सुरक्षा प्राप्त वीवीआईपी लोगों की गाड़ियों को कैसे चलाया जाए और कैसे उनकी सुरक्षा की जाए।
चला चुके हैं राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री की गाड़ियां
ट्रेनिंग के बाद उन्हें राष्ट्रपति भवन में नियुक्त किया गया। वहां उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल की गाड़ी चलाई। जिसके बाद पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पीएम नरेंद्र मोदी, यूपी के तीन मुख्यमंत्रियों की गाड़ियां वे चला चुके हैं। उन्हें देश के कुशल ड्राइवरों में से एक माना जाता है। इसके साथ ही वीवीआईपी उन पर भरोसा भी करते हैं। हालांकि अभी तक 26 साल की सेवा देने के बाद उन्हें एक नाराजगी है। उन्होंने बताया कि वे अभी तक कांस्टेबल हैं। उनकी इच्छा है कि उन्हें कम से कम प्रमोसन देकर एएसआई बना दिया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो