scriptपीएम मोदी के हर गांव में बिजली पहुंचने के दावों पर ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ही उठाए सवाल, 5000 गावों में नहीं है बिजली | MRD raises questions on claims of power in every village of PM Modi | Patrika News

पीएम मोदी के हर गांव में बिजली पहुंचने के दावों पर ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ही उठाए सवाल, 5000 गावों में नहीं है बिजली

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2018 04:37:45 pm

Submitted by:

Anil Kumar

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की एक रिपोर्ट की मानें तो अभी भी देश में पांच हजार ऐसे गांव हैं जहां अभी भी बिजली नहीं पहुंची है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि हर राज्य में कुछ ऐसे गांव अभी भी बाकी हैं जहां पर विद्युतीकरण नहीं हुआ है।

हर गांव में  अभी तक नहीं पहुंची है बिजली

पीएम मोदी के हर गांव में बिजली पहुंचने के दावों पर ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ही उठाए सवाल, 5000 गावों में नहीं है बिजली

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने चुनाव प्रचार अभियान में या फिर अन्य सभाओं में इस बात का जिक्र करना नहीं भूलते हैं कि एनडीए सरकार ने अपने चार वर्ष के कार्यकाल में उन 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचा दी है, जहां आजादी के बाद से बिजली नहीं पहुंची थी। मोदी सरकार अपने कार्यकाल की उपलब्धियां गिना रही है और जनता को बता रही है कि सरकार किस तरह से कार्य कर रही है। बीते दिनों पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा था कि देश में अब हर गांव तक बिजली पहुंच गई है। लेकिन मोदी सरकार के ही एक मंत्रालय कि रिपोर्ट ने पीएम मोदी के दावों को झूठा साबित कर दिया है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की एक रिपोर्ट की मानें तो देश में पांच हजार ऐसे गांव हैं जहां अभी भी बिजली नहीं पहुंची है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि हर राज्य में कुछ ऐसे गांव अभी भी बाकी हैं जहां पर विद्युतीकरण नहीं हुआ है। बता दें कि ग्रामीण विकास मंत्रालय ने अपने रिपोर्ट में इसके लिए मूलभूत इनफ्रास्ट्रक्चर की कमी और इस काम के जिम्मेदार लोगों की लापरवाही को दोषी बताया है।

लोकसभा चुनाव से पहले यूपी के इस शहर में आकर 35 हजार लोगों को रोजगार देंगे पीएम मोदी

मंत्रालय ने गावों को तीन वर्गों में विभाजित किया है

आपको बता दें कि बीते दिनों पीएम मोदी ने ऐलान करते हुए कहा था कि देश के हर गांव तक बिजली पहुंच गई है। आजादी के बाद से अबतक जो गांव 18वीं सदी में जीने को मजबूर थे उन गांवों तक बिजली पहुंचाई जा चुकी है। लेकिन मोदी सरकार के ही ग्रामीण विकास मंत्रालय ने इस बात को झुठलाते हुए एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में साफ-साफ कहा गया है कि देश भर के हर राज्य में ऐसे 5000 गांव हैं जहां अभी भी बिजली नहीं पहुंची है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने कहा है कि सरकार इन गांवों में बिजली पहुंचाने का प्रयास कर रही है। मंत्रालय के रिपोर्ट के मुताबिक सबसे अधिक उत्तर प्रदेश में ऐसे गांव हैं जहां बिजली नहीं पहुंची है। उत्तर प्रदेश में इनकी संख्या 1044 बताई गई है। दूसरे और तीसरे नंबर पर ओड़िशा तथा बिहार राज्य के गांव हैं जहां पर क्रमशः 666 और 533 ऐसे गांव हैं जहां बिजली नहीं पहुंची है। बता दें कि ग्रामीण विकास मंत्रालय ने घंटों के आधार पर बिजली मिलने के मुताबिक गांवों को तीन वर्ग में बांटा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन गावों में रोजाना 1 से 4 घंटे तक बिजली आती है ऐसे गांवों की संख्या 6586 है, तो वहीं 5 से 8 घंटे बिजले मिलने वाले गांवों की संख्या 14672 है। इसके अलावे तीसे वर्ग में 9 से 12 घंटे तक बिजली पाने वाले गांवों की संख्या 37168 है।

2019 चुनाव से पहले यूपी सरकार के मंत्रिमंडल में होगा बड़ा फेरबदल, अमित शाह की मौजूदगी में हो सकता है ऐलान

अप्रैल में पीएम मोदी ने किया था ऐलान

बता दें कि पीएम मोदी ने बीते अप्रैल महीने में ऐलान करते हुए कहा था कि मणिपुर राज्य के लेइसांग गांव में बिजली पहुंचने के साथ ही देश के सभी गांवों तक बिजली पहुंच गई है। बता दें कि मोदी सरकार ने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत देश के सभी गावों को बिजली से रोशन करने की शरुआत की थी, लेकिन ग्रामीण विकास मंत्रालय के रिपोर्ट ने सबको हैरान कर दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो