एक टॉफी का रैपर भी कूड़े में नहीं फेंकते मुकेश अंबानी, घर के पूरे कचरे से करते हैं ये काम

एक टॉफी का रैपर भी कूड़े में नहीं फेंकते मुकेश अंबानी, घर के पूरे कचरे से करते हैं ये काम

Ravi Gupta | Updated: 18 Nov 2017, 07:55:30 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

मुकेश अंबानी के घर का नाम अटलांटिक महासागर पर बसे एक पौराणिक आईलैंड के नाम पर रखा गया था।

नई दिल्ली। देश में पैसों के मामले में सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के बारे में कौन नहीं जानता। देश के किसी भी गली-कूचे में या कहीं नुक्कड़ पर पैसों की बात होती है तो मुकेश अंबानी का ज़िक्र एक न एक बार ज़रूर कर दिया जाता है। इसमें कोई बुराई भी नहीं है, क्योंकि बंदे में दम है। लेकिन मुकेश अंबानी को एक बात और भी ज़्यादा पॉपुलर बनाती है और वो है उनका घर। जब हर कोई अपने-अपने घर का अलग नाम रख रहे थे तो मुकेश अंबानी भी इस मामले में पीछे नहीं हटे। बल्कि वे तो बाकि सेलेब्रिटीज़ से भी जो कदम आगे निकल गए। जैसे अमिताभ बच्चन के घर का नाम जलसा है। शाहरुख के घर का नाम मन्नत है। दोनों ही दुनिया के जाने-माने शख्स हैं जिन्होंने अपने घरों के नाम हिंदी शब्दावली के ज़रिए रखें हैं। ऐसे में मुकेश अंबानी इन सभी से एक कदम आगे सोचते हुए किसी विदेशी भाषा में अपने घर का नाम एंटीलिया रखा था। वैसे तो जानकार मानते हैं कि मुकेश अंबानी के घर का नाम अटलांटिक महासागर पर बसे एक पौराणिक आईलैंड के नाम पर रखा गया था। अब इसमें दिमाग किसका था, बताना मुश्किल है। लेकिन जो भी हो नाम तो बढ़िया ही है, क्योंकि ऐसे घरों को नाम की कोई ज़रुरत पड़ती ही नहीं है।

अंबानी का एंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा घर है। इसके साथ ही यह विश्व का सबसे बड़ा घर भी है। आंकड़ों की मानें तो मुकेश अंबानी के इस घर को बनाने में करीब 11 हज़ार करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। जी हां, एंटीलिया को बनाने में ही 11 हजार करोड़ रुपयों को खर्च हुए थे। अंबानी को वैसे भी किसी की सुर्खियों में आने का कई शौक नहीं है लेकिन वे किसी न किसी वजह से सुर्खियों में आ ही जाते हैं। हर बार की तरह इस बार भी मुकेश अंबानी एक खास वजह से आज-कल चर्चाओं में आ गए हैं। लेकिन खास बात यह है कि इस बार अंबानी एक अलग ही वजह से न्यूज़ में छाए हुए हैं।

आपको बता दें कि इस बार अंबानी अपने घर से निकलने वाले कचरे की वजह से काफी ट्रेंड कर रहे हैं। इसके पीछे एक बार फिर से सोशल मीडिया कारण बना हैं। क्योंकि सोशल मीडिया पर मुकेश अंबानी के घर से जुड़ी एक खबर काफी तेज़ी से वायरल हो रही है। वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि मुकेश अंबानी के घर से निकलने वाला कचरा फेंका नहीं जाता बल्कि री-साइकिल के ज़रिए काम में लाया जाता है। वायरल खबर की मानें तो मुकेश अंबानी के घर से निकलने वाले कचरे से बिजली बनाई जाती है। इसके लिए घर में ही एक छोटा बायो प्लांट भी लगाया गया है, जहां बिजली तैयार की जाती है। बताया जा रहा है कि कूड़े से बनने वाली बिजली एंटीलिया में ही इस्तेमाल की जाती है। हालांकि पत्रिका इस वायरल खबर की पुष्टि किसी भी मायनों में नहीं करता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned