scriptपुल हादसों का शहर मुंबई: डेढ़ साल के अंदर तीन ब्रिज भरभरा कर गिरा, 28 लोगों की हो चुकी है मौत | Mumbai three major foot over bridge collapsed in 1.5 Years | Patrika News

पुल हादसों का शहर मुंबई: डेढ़ साल के अंदर तीन ब्रिज भरभरा कर गिरा, 28 लोगों की हो चुकी है मौत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 15, 2019 09:35:17 am

Submitted by:

Chandra Prakash

मुंबई में एक फुटओवर ब्रिज भरभरा कर गिरा।
छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन के पास बने ब्रिज में हुआ यह हादसा।
इस हादसे में पांच लोगों की मौत।

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल रेलवे स्टेशन के पास बने ब्रिज भरभरा कर गिरा

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल रेलवे स्टेशन के पास बने ब्रिज भरभरा कर गिरा

नई दिल्ली। मुंबई में एकबार फिर फुटओवर गिरने से बड़ा हादसा हुआ है। गुरुवार की शाम अचानक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटी) रेलवे स्टेशन के पास बने फुटओवर ब्रिज भरभरा कर गिर गया। हादसे में मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। दिल दहला देने वाले इस हादसे की जिम्मेदारी कोई नहीं ले रहा। डेढ़ साल के अंदर मुंबई में तीन पुल हादसे हो चुके हैं, जिसमें अबतक 28 लोग काल की गाल में समा चुके हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या मुंबईकरों की जान इतनी सस्ती है? हादसे पर हादसे हो रहे हैं, हर बार सरकार जांच का आश्वासन देती और विपक्ष पुलों ऑडिट रिपोर्टों पर सवाल उठाता रहता।

14 मार्च, 2019: शाम करीब 7.30 बजे सीएसटी रेलवे स्टेशन का फुटओवर ब्रिज गिरा। यह ब्रिज सड़क से करीब 30 फीट ऊपर था। शाम होने की वजह से पुल पर और नीचे लोगों की काफी संख्या थी। तभी अचानक पुल का करीब 60 फीसदी स्लैब जमीन पर आ गया। घटना के तुरंत बाद रेलवे ने यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया कि फुटओवर ब्रिज उसका नहीं, बल्कि बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (BMC) का है।

3 जुलाई 2018: अंधेरी इलाके में रेलवे का कमजोर फुटओवर ब्रिज गिर गया। हादसे में पांच लोगों को गंभीर रुप से जख्मी हुए। गनीमत रही इस इस हादसे में किसी मौत नहीं हुई थी। हादसे के बाद खुलासा हुआ कि एक साल पहले ही उस पुल का सेफ्टी ऑडिट हुआ था रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हादसे को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ और ‘अप्रत्याशित’ बताते हुए घायल हुए लोगों को मुआवजे के तौर पर एक-एक लाख रुपए देने का ऐलान किया था। बीएमसी और रेलवे ने इस हादसे के लिए एक दूसरे पर आरोप मढ़े थे।

29 सितंबर 2017: परेल एलफिंस्टन रेलवे फुटओवर ब्रिज पर भगदड़ मच गई। हादसे में 23 लोगों की मौत हुई जबकि 23 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। जांच रिपोर्ट में बताया गया कि बारिश के कारण ओवर ब्रिज पर फिसलन थी। इसी दौरान रेलिंग का हिस्सा टूट गया और लोग पुल से नीचे गिरने लगे। हादसे के बाद इसपर सियासी रोटियां भी सेंकी गई।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो