मुंबई में गणपति मंडल का 264.25 करोड़ रुपए का बीमा

गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। मुंबई के जीएसबी सेवा मंडल ने गणपति मंडप का 264.25 करोड़ रुपए का बीमा कराया है।

By:

Updated: 22 Aug 2017, 04:33 PM IST

नई दिल्ली। पूरे देश में गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। हर वर्ष की भांति इस बार भी मुंबई में गणेश उत्सव के लिए मंडप सजाए जा रहे हैं। उत्सव के दौरान गणेश जी की मूर्तियां, आभूषण, गीत-संगीत के सेट के साथ पंडालों और भक्तों की सुरक्षा को लेकर भी मंडप संचालक गंभीर है। इसके लिए मंडप संचालकों ने करोड़ों रुपए का बीमा करवाया है। मुंबई के जीएसबी सेवा मंडल ने इस बार भी गणपति मंडप का 264.25 करोड़ रुपए का बीमा कराया गया है। सेवा मंडल ने पिछले साल गणपति मंडप का 234 करोड़ रुपए का बीमा कराया था।

 

गणेश चतुर्थी से मूर्ति विसर्जन तक रहेगा बीमा
जीएसबी सेवा मंडल के एक सदस्य के अनुसार, यह बीमा गणेश चतुर्थी के दिन से शुरू होकर मूर्ति विसर्जन तक रहेगा। मंडल सदस्य के अनुसार, दंगों और आतंकी घटनाओं को भी बीमा में शामिल किया गया है। उनके अनुसार, जीएसबी सेवा मंडल की ओर से पांच दिन तक गणेश उत्सव मनाया जाएगा। उत्सव के हर दिन का बीमा 52.85 करोड़ रुपए का है।

फल, सब्जियों से लेकर स्वयंसेवकों का भी बीमा
मंडल सदस्य के अनुसार, इस बार मंडल की ओर से फल, सब्जियां, खाद्य पदार्थ और स्वयंसेवकों का भी बीमा कराया गया है। प्रत्येक स्वयंसेवक का 10 लाख रुपए का बीमा कराया गया है। सूत्रों के मुताबिक, आग, चोरी, बाहरी नुकसान और हादसे में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए 18.5 करोड़ रुपए का बीमा कराया गया है। इसके अलावा जीएसबी सेवा मंडल के प्रत्येक भक्त का 20 करोड़ रुपए का बीमा किया गया है।

25 अगस्त से 5 सितंबर तक मनाया जाएगा गणेश उत्सव
इस बार गणेश चतुर्थी 25 सिंतबर को मनाई जाएगी। इसके साथ ही पूरे देश में गणेश उत्सव की शुरुआत हो जाएगी। इस बार गणेश उत्सव 25 अगस्त से शुरू होकर 5 सितंबर तक मनाया जाएगा। 5 सितंगी को गणेश प्रतिमा के विसर्जन के साथ ही गणेश उत्सव का समापन हो जाएगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned