scriptबिहार: मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पेश की मिसाल, मंदिर निर्माण के लिए दान कर दी जमीन | Muslim Community people Donate Land for Temple in Bihar | Patrika News

बिहार: मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पेश की मिसाल, मंदिर निर्माण के लिए दान कर दी जमीन

Published: Jul 04, 2018 09:35:59 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मंदिर निर्माण के लिए वित्तीय मदद देने का भी ऐलान किया है।

Muslim Donate Land

Muslim Donate Land

पटना। बिहार के गया में हिंदु-मुसलमान के बीच सौहार्द कायम करने की दिशा में एक अहम कदम उठाया गया है। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने धार्मिक सौहार्द बनाए रखने के लिए जो पहले की है, वो वाकई सराहनीय है। दरअसल, गया के गुरारु इलाके में कुछ मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मंदिर के निर्माण के लिए अपनी जमीन को दान में दे दिया है। मुस्लिम समाज के लोगों की इस पहल की पूरे जिले में ही नहीं बल्कि पूरे राज्य में खूब तारीफ हो रही है। जमीन दान में देने के अलावा इन लोगों ने हिंदुओं को मंदिर के लिए वित्तीय मदद भी की है। इन लोगों का कहना है कि वो मंदिर निर्माण के लिए हिंदू भाईयों के साथ हैं।
हिंदू-मुसलमानों के बीच सौहार्द के लिए की गई पहल
स्थानीय लोगों ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया है कि इस इलाके में हिंदू धर्म के लोग मंदिर का निर्माण कराना चाहते हैं और इसके लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने उन्हें अपनी जमीन दान में दे दी है। स्थानीय लोगों ने बताया कि उन्होंने ऐसा धार्मिक सौहार्द को बढ़ावा देने के लिए किया है। मुस्लिम समुदाय के एक शख्स ने बताया कि सभी यहां एक साथ मिलकर रहते हैं, इस फैसले के लिए हमने कोशिश की है कि दोनों समुदायों के बीच सौहार्द की ये भावना पूरे देश में होनी चाहिए। शख्स के मुताबिक मंदिर निर्माण के लिए ना सिर्फ पूरा गांव समर्थन में आया बल्कि सभी ने इसके निर्माण कार्य में पूरी मदद की।
इससे पहले लखनऊ में एक मुस्लिम व्यापारी भी कर चुका है मिसाल पेश
ऐसा नहीं है कि इस तरह की पहल देश में पहली बार की गई है, बल्कि इससे पहले हाल ही में यूपी की राजधानी लखनऊ में एक मुस्लिम व्यापारी ने 51 मंदिर निर्माण के लिए जमीन देने की पेशकश की थी। इसके अलावा वित्तीय मदद करने की भी घोषणा की। जानकारी के मुताबिक इन मंदिरों का निर्माण यूपी के अलग-अलग हिस्सों के अलावा बिहार में भी किया जाएगा। मंदिर निर्माण की घोषणा करने वाले शख्स का नाम राशिद नदीम है। वह शाइन ग्रुप के चेयरमैन हैं। मामले में जब राशिद के निर्णय पर उनसे बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह अवध की गंगा-जमुना तहजीत एक बार फि जीवित करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि इससे धार्मिक सौहार्द को बढ़ावा देने में काफी मदद मिलेगी।
मंदिर निर्माण कार्य पर राशिद कहते हैं कि इस साल 21 मंदिरों का निर्माण कराना उनका लक्ष्य है। जबकि अगला साल खत्म होने से पहले सभी 51 मंदिरों का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।
https://twitter.com/hashtag/Bihar?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो